भगोड़े मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता, PNB घोटाले का था आरोपी

Samachar Jagat | Monday, 21 Jan 2019 12:24:31 PM
Fugitive Mehul Choksi quit SC, PNB scam

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB)  को करोड़ों रुपए का लोन फ्रॉड मामले के आरोपी मेहल चोकसी को वापस भारत लाना अब और मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि मेहुल चोकसी ने भारतीय नागरिकता छोड दी है। यदि सूत्रों की माने तो चौकसी ने अपने भारतीय पासपोर्ट को एंटीगुआ उच्चायोग में जमा करा दिया है। अब भारत सरकार को मेहुल चोकसी को भारत लाना मुश्किल हो गया है। 


आपको बता दें कि PNB के 12 हजार 700 करोड़ रुपये के कथित लोन फ्रॉड मामले के आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने पासपोर्ट नंबर जेड 3396732 को कैंसिल्ड बुक्स के साथ जमा करा ​दिया है। इसके साथ ही भारतीय नागरिकता छोडने के लिए 117 अमेरिकी डॉलर का ड्राफ्ट भी जमा करना पडा था। इस मामले में विदेश मंत्रालय के संयुक्त स​चिव अमित नारंग ने गृह मंत्रालय को सूचना दे दी हे। चोकसी ने भारत की नागरिकाता छोड़ने के लिए जो फॉर्म भरा है। उसमें अपना नया पता जौली हार्बर सेंटर मार्कस एंटीगुआ लिखा है। 

मेहुल चोकस ने भारतीय उच्चायोग से कहा है कि उसने नियमों के तहत एंटीगुआ की नागरिकता लेते हुए भारत की नागरिकता छोड़ दी है। साल 2017 में मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ की ​नागरिकता ली थी। चोकसी को मुंबई पुलिस की हरी झंडी के बाद वहां का नागरिकता मिली थी। 


गौरतलब है कि नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चोकसी और उनसे जुडी कंपनियों पर पीएनबी से 12,717 करोड़ रुपए की धोखाधडी का आरोप है। हालांकि कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक उसका कारोबार अमेरिका,यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित विभिन्न देशों में फैला हुआ है। इसके साथ ही उसने अपनी मौजूदा स्थिति के लिए नकदी और सप्लाइ चेन में परेशानियों को जिम्मेदार बताया है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.