फुल बेंच मिलकर सुलझाए जज विवाद : एससीबीए

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jan 2018 09:17:14 PM
Full bench Solve Judge dispute: SCBA

नई दिल्ली। जज प्रेस कॉन्फ्रेंस विवाद से न्यायपालिका की विश्वसनीयता को हुए कथित नुकसान के ‘डैमेज कंट्रोल’ के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) ने उच्चतम न्यायालय की ‘फुल बेंच’ द्वारा इसके समाधान की मांग की है।

एससीबीए ने शनिवार को आपात बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद शीर्ष अदालत के लॉन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एससीबीए के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह ने बताया कि बैठक में आम सहमति से दो प्रस्ताव पारित किए गए, जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट की फुल बेंच से इस विवाद को निपटाने का आग्रह करना और जनहित याचिकाओं की सुनवाई केवल कॉलेजियम के पांचों न्यायाधीशों की बेंचों के समक्ष सुना जाना शामिल है।

सिंह ने बताया कि एसोसिएशन यह मांग करेगी कि शीर्ष अदालत में दायर होने वाली या लंबित सभी जनहित याचिकाएं या तो खुद मुख्य न्यायाधीश सुनें या कॉलेजियम के अन्य चार सदस्यों की अदालतों में सुनी जाएं, ताकि न्यायपालिका की विश्वसनीयता बरकरार रहे। उन्होंने बताया कि वह इन प्रस्तावों को लेकर रविवार को मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के पास जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों ने शुक्रवार को ऐतिहासिक कदम उठाते हुए संवाददाता सम्मेलन किया था और मुख्य न्यायाधीश के कामकाज के बंटवारे पर सवाल उठाए थे। सिंह के अनुसार, आम आदमी का मानना है कि यही एक संस्था है जहां सारी संस्थाओं के असफल होने पर न्याय मिलता है।

उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि इस पर धब्बा लगे। हालांकि उन्होंने सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले के ट्रायल जज बी एच लोया की मौत के मामले की सुनवाई को लेकर पूछे गए एक सवाल पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।-वार्ता
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.