प्रभावशाली तस्वीरों में बापू का चरखा शामिल

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 11:10:32 AM
Gandhi's spinning wheel impressive photos included

न्यूयार्क। टाइम पत्रिका ने 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों के अपने संकलन में चरखा के साथ महात्मा गांधी की वर्ष 1946 की एक तस्वीर को शामिल किया है।

महात्मा गांधी की इस श्वेत-श्याम तस्वीर फोटोग्राफर मार्गरेट बौर्के-व्हाइट ने ली थी। तस्वीर में गांधी भूमि पर पतले गद्दे पर बैठकर खबर पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं जबकि उनके आगे उनका चरखा रखा है। 

तस्वीर भारत के नेताओं पर एक लेख के लिए ली गई थी लेकिन इसके प्रकाशित होने के दो वर्ष से पहले और गांधी की हत्या के बाद इसे श्रद्धांजलि के रूप में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। टाइम पत्रिका ने कहा, 

‘बहुत जल्द ही यह अमर हो चुकी एक तस्वीर बन गई थी।’ टाइम के संकलन में 1820 के दशक से 2015 तक की अवधि में ली गई सबसे मशहूर और इतिहास को बदलने वाली 100 तस्वीरों को शामिल किया गया है। जिस समय यह तस्वीरें ली गई थी उस समय यह लोगों के मन में रच-बस गई थीं।

बहुत जल्द ही यह अमर हो चुकी एक तस्वीर बन गई थी।’ टाइम के संकलन में 1820 के दशक से 2015 तक की अवधि में ली गई सबसे मशहूर और इतिहास को बदलने वाली 100 तस्वीरों को शामिल किया गया है। जिस समय यह तस्वीरें ली गई थी उस समय यह लोगों के मन में रच-बस गई थीं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.