गंगा हमारी इतिहास, विरासत एवं संस्कृति हैं:गडकरी

Samachar Jagat | Saturday, 11 May 2019 09:26:38 AM
Ganga is our history, heritage and culture: Gadkari

देवरिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा है कि मां गंगा हमारे इतिहास, विरासत और संस्कृति हैं और आज हम केवल गंगा की सफाई नहीं कर रहे हैं, बल्कि गंगा में मिलने वाली 40 उपनदियों की भी सफाई कर रहे हैं। 

गडकरी शुक्रवार को देवरिया से बीस किलोमीटर दूर पथरदेवा में भाजपा उम्मीदवार रमापति राम त्रिपाठी के समर्थन में एक चुनावी सभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 1984 में कांग्रेस के दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने गंगा सफाई अभियान की शुरुआत की थी। लेकिन गंगा साफ नहीं हुई। हम केवल गंगा की सफाई नहीं कर रहे हैं, बल्कि गंगा के शुद्धिकरण करने के लिए अनेक बड़े बड़े प्रोजेक्ट शुरू किये हैं। 

उन्होंने कहा कि हम ये दावा नहीं कर रहे हैं कि गंगा सफाई का काम पूरा हो चुका है। अभी केवल तीस फीसदी ही काम हुआ है। गंगा अविरल और निर्मल बनी हैं। गंगा साफ होने से देश के करोड़ों भक्तों ने दुआयें दी हैं। उन्होंने कहा कि अगले मार्च तक गंगा सफाई का सौ फीसदी काम पूरा हो जायेगा और हमारी मां गंगा पूरी तरह से अविरल और निर्मल हो जायेंगी। 
 
गडकरी ने कहा कि 2014 के चुनाव में देश की जनता ने कांग्रेस और यूपीए सरकार की नाकामियों से खिन्न होकर भाजपा की एक ऐतिहासिक सरकार बनायी थी। उस समय लोगों के मन में कांग्रेस सरकार में हुये 2 जी एक्सप्रेक्टम, कामनावेल्थ घोटाला और कोयला घोटाला से जनता कांग्रेस की यूपीए सरकार से खिन्न होकर मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनाया था। 

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने जो काम पांच साल में कर दिया है, वह कांग्रेस की सरकारे पचास सालों में भी नहीं कर सकी। आज हमारी सरकार ने देश में सडक़ों का जाल बिछा दिया है। उत्तर प्रदेश के हर जिले में रोड़ के काम दिख रहे हैं। हमने प्रयाग, वाराणसी से हल्दिया तक जल मार्ग को पूरा किया है। करीब 17 सौं करोड़ खर्च करके गंगा में और काम करा रहे हैं।
 
गडकरी ने कहा कि विकास के काम हमने किये है। गांव, गरीब और किसान कैसे स्वालम्बी बने इसको लेकर भाजपा सरकार लगातार काम कर रही हैं। देश की जनता को गरीबी से कैसे मुक्ति मिले और जवानों के हाथ में काम हो इसके लिए हम काम कर रहे हैं। देश को मजबूत और सुरक्षित करने के लिए काम किये गये हैं। भाजपा सरकार ने देश में विकास की गंगा बहाने का कार्य किया है। 

उन्होंने कहा कि आज देश तेजी से विकास कर रहा है। देश की जनता जानती है कि देश का भला, विकास और स्वच्छ बिना भ्रष्टाचार का शासन कोई दे सकता है, तो मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ही दे सकती है। उन्होंने देवरिया लोकसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रमापति राम त्रिपाठी को जीताने का आह्वान लोगों से किया। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.