गंगा नदी दो वर्षाें में हो जाएगी स्वच्छ : शेखावत

Samachar Jagat | Friday, 14 Jun 2019 02:45:24 PM
Ganges river will be clean in two years: Shekhawat

हरिद्वार। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने गुरुवार को दावा किया कि अगले दो साल में गंगा की निर्मलता का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। 

शेखावत गुरुवार को हरिद्वार में नमामि गंगे के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने गंगा प्रदूषण को रोकने के लिए यहां सराय एवं जगजीत पुर में स्थित जल मल शोधन केन्द्रों का भी निरिक्षण किया। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण अधिकारियों को सभी कार्य समय से पूर्व पूरा करने के निर्देश भी दिए। 

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि उन्होंने सराय में बन रहे 14 एमएलडी सीवरेज ट्रिटमेंन्ट प्लांट एंव जगजीत पुर में बन रहे 68 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी प्लान्ट का निरिक्षण किया। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता एंव कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए।
 
शेखावत ने बताया कि सभी प्लान्ट अत्याधुनिक तकनीक से बनाए जा रहे है, और भविष्य में शहर में बढऩे वाले सीवरेज एवं गंदगी को दृष्टीगत रखते हुए उच्च क्षमता के बनाए जा रहे है। उन्होने निर्माण कार्यों पर संतोष जाहिर किया ।

प्रदूषण नियंत्रण योजना के परियोजना अधिकारी राजीव जेैन ने बताया कि हरिद्वार में गंगा में गिर रहे सभी नालों को रोकने के लिए निर्माण कार्य पूरे कर लिए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 82 एमएलडी के एसटीपी केन्द्र जगजीत पुर और सराय में बनाए गए है। जिनके चालू होने के बाद हरिद्वार में गंगा पूर्ण: गंगा प्रदूषण मुक्त होगी और किसी भी प्रकार का सिवरेज का पानी एंव शहर की गंदगी शोधन के बाद ही गंगा में छोड़ी जाएगी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.