सरकार ने साल भर मतदाताओं का नाम दर्ज करने की संभावना को लेकर चुनाव आयोग से पूछा

Samachar Jagat | Sunday, 11 Mar 2018 11:58:13 AM
Government asked the Election Commission about the possibility of registering the names of voters throughout the year

नई दिल्ली। मतदाता के तौर पर खुद को पंजीकृत कराने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। केंद्र ने निर्वाचन आयोग से पूछा है किक्या नागरिक 18 साल उम्र होते ही साल में किसी भी वक्त मतदाता के तौर पर नाम दर्ज करा सकते हैं।

फिर खिलेगा कमल, नहीं रुकेगा विजय रथ: मौर्य

फिलहाल कोई व्यक्ति18 साल का होने पर वर्ष के एक जनवरी को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने योग्य हो जाता है। इसके बाद की जन्म तारीख वालों का नाम अगले साल मतदाता सूची में जुड़ता है। इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि एक जनवरी 2018 के बाद 18 साल उम्र पूरी करने वाला व्यक्ति उस साल चुनाव होने पर वोट नहीं डाल सकता।

एक देश, एक चुनाव का विरोध कर रहे लोग देश को गुमराह कर रहे हैं - मीनाक्षी

चुनाव आयोग सत्तर के दशक से जोर देता रहा है कि18 साल उम्र पूरी करने वालों का नाम मतदाता के तौर पर दर्ज करने के लिए अलग- अलग कट ऑफ तारीख होनी चाहिए। चुनाव आयोग ने एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर की कट- ऑफ तारीख का प्रस्ताव दिया था लेकिन विधि मंत्रालय ने2016 में कहा था कि एक जनवरी और एक जुलाई- दो कट- ऑफ तारीख ठीक रहेंगी।

चुनाव कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक भी तैयार किया गया। वरिष्ठ सरकारी और चुनाव आयोग के पदाधिकारियों का कहना है कि हालांकि केंद्र ने अब यह परखने का फैसला किया है कि 18 साल उम्र होते ही क्या व्यक्ति को स्वत: ही साल भर मतदाता के तौर पर जोड़ा जा सकता है।

फ्रांस चाहता है कि भारत 36 और राफेल जेट जंगी विमान खरीदे

इसके लिए चुनाव आयोग को सॉफ्टवेयर को फिर से इसके अनुरूप बनाने और व्यवहारिक दिक्कतों को दूर करने को कहा गया।
वरिष्ठ सरकारी पदाधिकारी ने कहा, '' निर्वाचन आयोग के पास विशेषज्ञ हैं। साथ ही वे मतदाता को पंजीकृत कर सकते हैं। इसलिए उनको गौर करना होगा कि क्या प्रस्ताव को लागू किया जाना संभव है।’’ देश में18-19 साल के उम्र समूह में औसतन एक करोड़ से ज्यादा नये मतदाता हर साल पंजीकृत होते हैं । एजेंसी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.