नयी शिक्षा नीति में दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखे सरकार: वेंकैया

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2019 03:02:41 PM
Government should take special care of the people in new education policy: Venkaiah

नयी दिल्ली।  उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने उम्मीद जताई है कि नयी शिक्षा नीति तैयार करते समय सरकार दिव्यांगों के बारे में यूनेस्को की रिपोर्ट को ध्यान में रखेगी। नायडू ने यूनेस्को के निदेशक एरिक फाल्ट के नेतृत्व में उनसे मिलने आये एक प्रतिनिधि मंडल को यह बात कही। फाल्ट ने नायडू को यूनेस्को की दिव्यांगों की शिक्षा के बारे में भारत की स्थिति पर रिपोर्ट पेश की। उपराष्ट्रपति ने कहा कि यूनेस्को की रिपोर्ट सही वक्त पर आई है। फाल्ट ने यूनेस्को के विश्व विरासत स्थलों का एक मानचित्र भी नायडू को सौंपा। 

Rawat Public School

गौरतलब है कि गत दिनों जयपुर को यूनेस्को के विरासत स्थलों में शामिल किया गया है। भारत में नयी शिक्षा नीति तैयार की जा रही है। इस रिपोर्ट से नयी शिक्षा नीति को तैयार करते समय मदद मिलेगी। सरकार इस रिपोर्ट के सुझाव को ध्यान में रखते हुए नीति तैयार करे। उन्होंने कहा कि देश में शिक्षा को समावेशी बनाया जा रहा है और दिव्यांग छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा।

उन्होंने कहा कि भारत विश्व की श्रेष्ठ शिक्षा नीतियों और परंपराओं को अपनाता रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि सरकार नयी शिक्षा नीति बनाते समय शिक्षा में समानता लाएगी और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखेगी। यूनेस्को की इस रिपोर्ट में दिव्यांगों के लिए 10 सुझाव दिए गए हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.