रविदास मंदिर दोबारा निर्मित कराए सरकार : कांग्रेस

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Aug 2019 02:12:18 PM
Government to rebuild Ravidas temple: Congress

नई दिल्ली। कांग्रेस ने राष्ट्रीय राजधानी में ऐतिहासिक रविदास मंदिर को तोड़े जाने की कड़ी निंदा करते हुए इसे मोदी सरकार की दलित विरोधी निति का परिणाम बताया और कहा कि इससे समाज के एक बड़े हिस्से की भावनाओं को ठेस पहुंचा है इसलिए सरकार को मंदिर का दोबारा निर्माण कराना चाहिए।


कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मंगलवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि दिल्ली के तुगलकाबाद में प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक रविदास मंदिर को केंद्रीय एजेंसियों ने गिराया है। यह जघन्य अपराध है और संत रविदास के करोड़ों शिष्यों और श्रद्धालुओं की भावनाओं का अपमान है इसलिए सरकार इस मंदिर को जल्द से जल्द दोबारा बनाने का काम शुरू करे।

उन्होंने कहा कि संत रविदास की याद में बना यह मंदिर जिस रोड पर स्थित है उसका नाम भी संत रविदास ने नाम पर है। मान्यता है कि जब संत रविदास बनारस से पंजाब की ओर जा रहे थे, तब उन्होंने इस स्थान पर आराम किया था और यहां पर एक बावड़ी भी बनाई थी जो आज भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि इस मंदिर का निर्माण 1954 में हुआ था।

सुरजेवाला ने कहा कि सरकार ने रविदास समुदाय और दलित समुदाय को नीचा दिखाने के लिए यह कदम उठाया है। सरकार चाहती तो रास्ता निकालकर अदालत में समीक्षा याचिका दायर की जा सकती थी लेकिन रविदास समाज और दलित समाज के अपमान पर उतारू मोदी सरकार ने मंदिर तुड़वा दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गिराए गए प्राचीन रविदास मंदिर को दोबारा बनाया जाए और अदालत से जो आदेश लेने हैं, वे लिए जाएं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.