ओडिशा में सात खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी सरकार

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Oct 2019 12:56:52 PM
Government will auction seven mineral blocks in Odisha

नई दिल्ली। सरकार 22 अक्टूबर से एक नवंबर तक ओडिशा में सात खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी। इन ब्लॉक में 14.80 करोड़ टन का खनिज भंडार है। खान मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सात खानों की नीलामी की जा रही है। इनमें चार चूना पत्थर ब्लॉक, दो क्रोमाइट अयस्क खान और एक ग्रेफाइट ब्लॉक है।


loading...

खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने पिछले महीने कहा था कि सरकार खदानों को पट्टे पर देने के लिए ‘पहले आओ, पहले पाओ‘ की व्यवस्था की तरफ वापस नहीं लौटेगी क्योंकि देश में प्राकृतिक संसाधनों का आवंटन नीलामी प्रक्रिया के जरिये करने का कानून है। फेडरेशन ऑफ इंडियन मिनरल इंडस्ट्रीज (फिमी) के पुरानी प्रणाली को लागू करने की वकालत करने के बाद यह बयान आया।

खान सचिव अनिल मुकीम ने भी इसी तरह का रुख जताते हुए कहा था कि नीलामी एक पारदर्शी प्रक्रिया है और राज्य सरकारें इसे आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि 65 से ज्यादा खानों की नीलामी की जा चुकी है और नौ खानों का परिचालन शुरू हो गया है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.