देश के लिए तबाही साबित हुआ जीएसटी, नोटबंदी : स्वामी

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 01:59:34 PM
GST proves devastation for the country :  Swami

नई दिल्ली।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद तथा जानेमाने अर्थशास्त्री सुब्रमण्यम स्वामी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को एक बड़ी‘त्रासदी’बताते हुये कहा कि सरकार जीएसटी और नोटबंदी को सही ढँग से लागू करने में विफल रही है।

आर्थिक नरमी के लिए सरकार का सकल आर्थिक कुप्रबंधन जिम्मेदार : कांग्रेस

उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा यहाँ आयोजित एक कार्यक्रम में स्वामी ने कहा कि जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) की विफलता के कारण जीएसटी अब तक पूरी तरह विफल रहा है। उन्होंने दावा किया कि जीएसटीएन के जरिये निजी विदेशी बैंकों को लाभ पहुँचाया जा रहा है और इसके लिए गृह मंत्रालय से अब तक मंजूरी भी नहीं मिली है।

किसानों के घर पर मुफ्त सामान पहुंचाएगी इफको

उन्होंने कहा कि जीएसटी में जमा किया जाने वाला कर एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंकों के विशेष खातों में जा रहा है और मुझे विश्वास है कि ये बैंक इन पैसों का उपयोग 30 दिन तक के अल्पावधि ऋण देने में करते होंगे। उन्होंने कहा कि दोनों बैंकों में बड़ी हिस्सेदारी विदेशी बैंकों की है।

वित्त वर्ष 2019 में GDP वृद्धि 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान :HDFC बैंक

उन्होंने कहा कि इंफोसिस जीएसटी नेटवर्क का सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए पहले 1,400 करोड़ रुपए दिये गये थे। लेकिन, कंपनी ने 01 जुलाई को यह सॉफ्टवेयर तैयार नहीं कर सरकार को धोखा दिया। अब उसे तीन हजार करोड़ रुपए और दिये गये हैं। नोटबंदी के बारे में भी स्वामी ने कहा कि उसे अधूरी तैयारियों के साथ लागू किया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि 100 रुपए के नोटों की उपलब्धता के बारे में प्रधानमंत्री को भी अंधेरे में रखा गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.