इंडियन करंसी पर कैसे आयी महात्मा गाँधी की हँसते चेहरे की तस्वीर!

Samachar Jagat | Saturday, 12 Oct 2019 05:10:45 PM
How the picture of Mahatma Gandhi's smiling face came on Indian currency!

महात्मा गांधी को राष्ट्रीय पिता के नाम से जाना जाता है। क्योकि महात्मा गाँधी का आज़ादी की लड़ाई में महत्वपुर्ण योगदान था। इसलिए महात्मा गाँधी की तस्वीर हमारी भारतीय मुद्रा पर होती है। आज हम आपको बतायेगे कि महात्मा गाँधी की तस्वीर भारतीय मुद्रा में क्यों है और यह किस साल में आयी।


loading...

 1987 से पहले जारी किए गए भारतीय मुद्रा नोटों में अशोक स्तंभ वॉटरमार्क और महात्मा गांधी का चित्र था। लेकिन वास्तव में महात्मा गांधी सीरीज के  नोट भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वर्ष 1996 में जारी किये गए थे।

लेकिन फिर सवाल ये खड़ा होता है कि गांधी की मुस्कुराती हुई तस्वीर को हमारे भारत के मुद्रा नोटों पर कैसे चुना गया? वास्तविक मुस्कुराती हुई तस्वीर तब ली गई थी जब महात्मा गांधी एक बार लॉर्ड फ्रेड्रिक पेथिक लॉरेंस के बगल में खड़े थे। गांधी की मुस्कुराती हुई तस्वीर को क्रॉप किया गया और स्मार्ट तरीके से लिया गया।

कहाँ और किसने लिया था फोटोग्राफ

इस परफेक्ट स्माइलिंग शॉट को 1946 में एक अज्ञात फोटोग्राफर ने कैप्चर किया था। यदि आप सोच रहे हैं कि यह कहाँ लिया गया है? फिर मुझे आपके संदेह को स्पष्ट करने दें- यह पूर्व वायसराय के घर पर लिया गया था जिसे अब राष्ट्रपति भवन के रूप में जाना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.