टैगोर के घर को स्मारक बनाना चाहती हूं : ममता

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 11:03:55 PM
I want to make Tagore's house a memorial: Mamta

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विश्व प्रसिद्ध कवि, लेखक तथा नोबेल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टेगौर के लंदन स्थित उस घर का अधिग्रहण कर संग्रहालय-सह स्मारक बनाने की इच्छा जाहिर की है जहां उन्होंने कुछ दिन गुजारे थे।

बनर्जी ने लंदन मेें भारतीय उच्चायुक्त के साथ बैठक के दौरान राज्य सरकार की यह इच्छा जाहिर की। टैगोर उत्तरी लंदन में हैम्पसटीड हीथ के हीथ विलास संख्या तीन में वर्ष 1912 में कुछ महीने रहे थे। इस दौरान उन्होंने अपनी कविताओं का अनुवाद भी किया था, जिनमें गीतांजलि भी शामिल है। 

वर्ष 1913 में उन्हें साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था। बनर्जी इन दिनों एक सप्ताह के ब्रिटेन के दौरे पर हैं। बंगाल में अगले वर्ष जनवरी में होने वाले वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन के मद्देनजर बनर्जी ने लंदन में कई बैठकों का आयोजन करने फैसला लिया है और इसके बाद स्कॉटलैंड में भी बैठक करेंगी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.