IIT खड़गपुर को देश में शीर्ष स्थान, DU विश्व की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में शामिल

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 08:28:14 PM
iit kharagpur top position in the country in international survey

कोलकाता। क्यूएस एंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग में आईआईटी खडग़पुर को लगातार दूसरे साल देश का शीर्ष संस्थान घोषित किया गया जबकि आईआईटी बंबई को भी दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में जगह दी गयी। 

आईआईटी खडग़पुर को दुनिया के 200 विश्वविद्यालयों में 71-80 के बीच रैंक दी गयी जो किसी भारतीय संस्थान का सर्वश्रेष्ठ रैंक है। आईआईटी बंबई 100 शीर्ष संस्थानों में शामिल देश का केवल दूसरा संस्थान है।

क्यूएस इंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग सर्वेक्षण के अनुसार शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल दूसरे भारतीय संस्थानों में आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली और दिल्ली विश्वविद्यालय हैं। 

हर साल करीब 2,500 छात्रों को डिग्री देने वाले संस्थान आईआईटी खडग़पुर ने कैंपस प्लेसमेंट के लिए दाखिला लेने वाले स्नातक बैच के छात्रों के प्लेसमेंट का सफल ट्रैक रिकार्ड कायम रखा है।

संस्थान को स्नातक स्तर पर रोजगार दर एवं रोजगारदाताओं की परिसर में मौजूदगी के मानदंडों को लेकर सर्र्वेक्षण में उत्कृष्ट आंका गया। रैंकिंग में अमेरिका का स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय एवं मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एमआईटी क्रमश पहले एवं दूसरे और चीन का शिन्हवा विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है।
भाषा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.