विकसित राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण : रघुवर

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 11:31:33 AM
Important role of teachers in the development of a developed nation: Raghuvar

रांची/जमशेदपुर। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विकसित राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

 दास ने आज यहां डीबीएमएस कॉलेज ऑफ एजुकेशन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि विकसित राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण है और उनकी सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि शिक्षा सिर्फ डिग्री प्राप्त करने का साधन नहीं होता बल्कि यह जीवन जीने की कला भी सिखाती है। 21वीं सदी में आधुनिक जीवनशैली, औद्योगीकरण और वैश्वीकरण के दौर में ऐसी शिक्षा व्यवस्था की जरूरत है जिससे बच्चों के मस्तिष्क का चहुंमुखी विकास हो, उनके हाथ में हुनर हो तभी प्रतिस्पर्धा के इस युग में वे जीवन में उन्नति कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि शिक्षा संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकार है। उन्होंने 28 दिसंबर 2014 को झारखंड का मुख्यमंत्री बनने के बाद सर्वप्रथम शिक्षा विभाग की समीक्षा की थी। राज्य में 38000 सरकारी विद्यालयों में से केवल 7000 में ही बेंच और डेस्क उपलब्ध थे। साढ़े तीन वर्षों के अथक प्रयास से मिशन मोड में कार्य कर के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विद्यालयों में भी बेंच-डेस्क उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने कहा कि उस समय केवल 6000 विद्यालयों में बिजली व्यवस्था थी, आज 90 प्रतिशत स्कूलों में बिजली उपलब्ध है शेष 10 प्रतिशत विद्यालयों में दिसंबर 2018 तक बिजली पहुंचाने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.