मोदी मंत्रिपरिषद के 58 मंत्रियों में 20 नए चेहरे, केवल छह महिलाएं

Samachar Jagat | Friday, 31 May 2019 08:47:17 AM
In the new government, 57 ministers included in which 24 cabinet ministers

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद संभाला और अपनी नई सरकार में 57 मंत्रियों को शामिल किया जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित भव्य समारोह में सबसे पहले मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जिसके बाद मंत्रिपरिषद में उनके सहयोगियों ने शपथ ली। शपथ लेने वालों में 33 राज्य मंत्री हैं जिनमें नौ स्वतंत्र प्रभार के मंत्री हैं। मंत्रिपरिषद में 20 नए चेहरे और छह महिलाएं शामिल हैं। 

कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने का फैसला वापस लें, इस चुनौतीपूर्ण समय में दिल्ली कांग्रेस पूरी तरह राहुल गांधी के साथ खड़ी है: शीला दीक्षित

Samachar Jagat

मोदी ने लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाकर इतिहास रचा है। वर्ष 1971 के बाद किसी भी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है। उन्होंने अपनी मंत्रिपरिषद में अनुभव को वरीयता दी है और पिछली सरकार के 37 सदस्यों को दोबारा मंत्री बनाया है। पिछली बार वित्त मंत्री रहे अरूण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज स्वास्थ्य कारणों से नई सरकार में नहीं आ पाए हैं। 

अनुपम खेर ने सांसद गौतम गंभीर को जीत की बधाई के साथ दी ये नसीहत

Samachar Jagat

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है जिनकी सरकार में अहम भूमिका होगी। पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे जगत प्रकाश नड्डा, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह , महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और वाणिज्य और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु को इस बार जगह नहीं मिली है। वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रामविलास पासवान, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, थावरचंद गहलोत, डी वी सदानंद गौडा, पीयूष गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान, स्मृति ईरानी , हरसिमरत कौर , मुख्तार अब्बास नकवी तथा गिरिराज सिंह को फिर से मंत्री बनाया गया है। 

2000 के बाद से 15 से 19 साल तक की शादीशुदा लड़कियों की संख्या में 51 प्रतिशत की कमी आई: रिपोर्ट

Samachar Jagat

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की भारी जीत में अहम भागीदार रहे जनता दल (यू) ने मोदी सरकार में शामिल नहीं होकर सभी को चौंका दिया। अन्य सहयोगी दलों में अपना दल को भी सरकार से बाहर रखा गया है जबकि शिव सेना, शिरोमणि अकाली दल , लोक जनशक्ति पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया से एक-एक सदस्य को मंत्री बनाया गया है। पिछली सरकार के 10 कैबिनेट, 4 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों और 23 राज्य मंत्रियों को नई मंत्रिपरिषद में जगह नहीं मिल पाई है। नई सरकार में पासवान सबसे अधिक 72 वर्ष के हैं जबकि नए चेहरे कैलाश चौधरी सबसे कम 40 वर्ष के हैं। मंत्रिपरिषद की औसत उम्र है 59 वर्ष के करीब है। -एजेंसी 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.