इनकम टैक्स संशोधन बिल पेश, अघोषित आय पर कड़ा प्रस्ताव

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 03:52:04 PM
Income Tax Amendment Bill tough proposition on undisclosed income

नई दिल्ली। लोकसभा में नोटबंदी पर विरोध के साथ ही इनकम टैक्स संशोधन विधेयक पेश कर दिया गया। विधेयक में अघोषित आय पर 30 प्रतिशत टैक्स, 33 प्रतिशत पेनल्टी और 10 प्रतिशत सरचार्ज वसूलने का प्रस्ताव दिया गया है। संशोधन विधेयक पेश करते वक्त वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पर 33 प्रतिशत सरचार्ज लगाए जाने की बात संशोधन विधेयक में की गई है।

प्रस्ताव अगर पास होता है तो अघोषित संपत्ति पर 73 फीसदी टैक्स का भुगतान करना होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में आयकर संशोधन बिल पेश किया। लोकसभा में हंगामे के बीच अरुण जेटली ने सोमवार को इस विधेयक को पेश किया।

नए प्रावधानों के अनुसार, कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने कदम और सख्त कर दिए हैं। अगर यह संशोधन विधेयक पास हो जाता है तो फिर बैंकों में अघोषित आय जमा करने वालों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

नए प्रावधानों के अनुसार, स्वेच्छा से कालाधन घोषित करने पर 50 फीसदी जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही, 25 फीसदी रकम चार साल के लिए लॉक इन हो जाएगी। चार साल के लिए लॉक रकम पर कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा। बाकी बची 25 फीसदी रकम ही तुरंत निकाल पाएंगे। कुल घोषित कालेधन में से 25 फीसदी रकम चार साल के लिए लॉक हो जाएगी।

वहीं दूसरी ओर शीतकालीन सत्र में सोमवार को हंगामा होता रहा। विपक्ष सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और नोटबंदी पर बयान पर अड़ा रहा। विपक्ष के जोरदार हंगामें के बाद पहले लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों को दोपहर 12 बजे तक स्थगित किया गया। हंगामा बढऩे पर राज्यसभा को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं लोकसभा को पहले 2 बजे और फिर बाद में मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.