दिल्ली के बैंक पर आयकर छापा, 40 करोड़ के पुराने नोट जब्त

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 02:20:04 PM
दिल्ली के बैंक पर आयकर छापा, 40 करोड़ के पुराने नोट जब्त

नई दिल्ली। मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले ने विपक्षी पार्टियों ही नहीं, अमीरों की भी नींद उड़ा दी है। फैसले के बाद से ही लोग कालेधन को सफेद करने में जुटे हुए है और नए-नए तरीके अख्तयार कर रहे है। वहीं, ऐसे लोगों पर इनकम टैक्स विभाग भी कड़ी नजर रखे हुए हैं। दिल्ली में एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट की शाखा में बड़ी तादात में पुराने नोटों को जमा किए जाने का मामला सामने आया है।

इनकम टैक्स विभाग ने इस प्राइवेट बैंक के करीब 40 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं, जो हजार और पांच सौ रूपये के नोट हैं। डिपार्टमेंट के मुताबिक तीन दिनों से एक्सिस बैंक की शाखा और ब्रांच मैनेजर के ठिकानों की तलाशी ली जा रही थी। तलाशी के दौरान भारी मात्रा में कैश और अमह दस्तावेज जब्त किए गए। जांच में सामने आया है कि कालेधन को सफेद बनाने का रैकेट पुरानी दिल्ली लक्ष्मी नगर से चलाया जा रहा था। कुछ ज्वैलर व्यापारी और एंट्री ऑपरेटर बैंक कर्मचारियों से मिलीभगत करके बड़ी तादाद में बंद हो चुके नोटों को बैंक में जमा करा रहे थे।

एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट ब्रांच के मैनेजर ने कथित तौर पर 40 लाख रुपये लिए थे। बैंक मैनेजर ने कथित तौर पर बैंकिंग आवर के बाद भी स्पेशल काउंटर लगाकर इन बंद हो चुके नोटों को जमा करवाया था। सूत्रों के मुताबिक ब्रांच में हाल ही में खुले खातों में 11 से 22 नवंबर के बीच में अमान्य हो चुके नोटों को जमा कराया गया। तीनों खातों में कुल 39 करोड़ 26 लाख रुपये जमा किए गए जिसे बाद में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर के माध्यम से इन पैसों को दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दिया गया।

हालांकि एक्सिस बैंक के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि ये रुपये बैंक की कश्मीरी गेट शाखा में मौजूदा खातों में जमा किए गए थे। आयकर विभाग को शक है कि इस तरह के मनी लॉन्ड्रिंग के केस में कुछ और बैंक भी शामिल हो सकते हैं। फिलहाल, जांच जारी है।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.