मानदेय में बढ़ोतरी से पोषण अभियान का लक्ष्य पूरा करने में मदद मिलेगी: मेनका

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 08:52:43 AM
Increase in honorarium will help to achieve the goal of Nutrition Campaign: Maneka

नयी दिल्ली।  आशाकर्मियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मंगलवार को कहा कि इस कदम से इन कॢमयों का बनोबल बढ़ेगा और पोषण अभियान के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

दअरसल, प्रधानमंत्री मोदी ने आज कहा कि केंद्र सरकार ने देशभर की आशाकॢमयों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में वृद्धि करते हुए आशाकर्मियों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर दुगना करने तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000 रूपये से बढ़ा कर 4500 रूपये करने का फैसला किया है। 

मेनका ने एक बयान में कहा पोषण अभियान का नेतृत्?व करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभारी हूं। वास्तव  में यह उनका विचार था कि जब तक हम कुपोषण दूर करने के अपने प्रयासों को जन आंदोलन के रूप में नहीं बदलेंगे, तब तक ये प्रयास सीमित रूप में ही सफल होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘अब आंगनवाड़ीकर्मियों को प्रतिमाह 3000 रूपये के स्थान पर 4500 रूपये दिए जाएंगे। मिनी आंगनवाड़ी कर्मी को 2250 रूपये के स्थान पर 3500 रूपये दिए जाएंगे और आंगनवाड़ी सहायक को प्रतिमाह 1500 रूपये के  स्थान  पर 2250 रूपये दिए जाएंगे। इससे उनके मनोबल बढेगा और पोषण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। बच्चों को कुपोषण से बचाने के मकसद से देश में पोषण अभियान चलाए जा रहे हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.