भारत दक्षिण..दक्षिण सहयोग ढांचे के तहत जाम्बिया के साथ सहयोग बढ़ाने को प्रतिबद्ध : राष्ट्रपति कोविंद

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2019 12:52:25 PM
India committed to increase cooperation with Zambia under South-South cooperation framework: President Kovind

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि भारत दक्षिण..दक्षिण सहयोग ढांचे के तहत जाम्बिया के साथ सहयोग बढ़ाने को प्रतिबद्ध है और इसके तहत वह जाम्बिया के विकास को समर्थन देने के लिये क्षमता उन्नयन, कौशल विकास और वित्तीय समर्थन प्रदान करेगा।


राष्ट्रपति कोविंद ने भारत की पहली यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर सी लूंगू की राष्ट्रपति भवन में अगवानी की और उनके सम्मान में भोज का आयोजन भी किया। जाम्बिया के राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि विकास सहयोग भारत..जाम्बिया संबंधों के महत्वपूर्ण स्तम्भ हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘भारत दक्षिण..दक्षिण सहयोग ढांचे के तहत जाम्बिया के साथ सहयोग बढ़ाने को प्रतिबद्ध है। हमें जाम्बिया के विकास को समर्थन देने के लिये क्षमता उन्नयन, कौशल विकास और वित्तीय समर्थन प्रदान करने में खुशी होगी। ’’ 

कोविंद ने कहा कि भारत और जाम्बिया के बीच द्विपक्षीय कारोबार एवं निवेश गठजोड़ काफी प्रभावी है, लेकिन दोनों देश मिलकर और अधिक काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जाम्बिया में भारतीय निवेश ने वहां के विकास में योगदान दिया है। भारतीय कंपनियां जाम्बिया में निवेश करने को उत्सुक हैं और वे खनन, स्वास्थ्य, आधारभूत ढांचा और ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के नये अवसर तलाश रही हैं।

कोविंद ने कहा कि दोनों देशों के लोगों की समान आकांक्षाएं हैं और वे नवोन्मेष, स्मार्ट समाधान, अगली पीढी की प्रौद्योगिकी, हरित विकास में दुनिया का नेतृत्व करना चाहते हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.