दुनिया में सौर उर्जा अभियान चलाने में भारत की अहम भूमिका : मोदी

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 05:01:03 AM
India's key role in running solar energy campaign in the world: Modi

उत्तर प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में सौर उर्जा अभियान चलाने में भारत बहुत अहम भूमिका अदा कर रहा है। मोदी ने अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के डीएलडब्ल्यू मैदान पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'पूरी दुनिया में सौर उर्जा अभियान चलाने में भारत बहुत अहम भूमिका अदा कर रहा है। मेरा नौजवानों और आईआईटी के विद्यार्थियों से आग्रह है कि वे ऐसी तकनीकी विकसित करें कि माताओं बहनों को घर में चूल्हा जलाने में किसी पर निर्भर ना रहना पडे़। सूर्य की कृपा से आराम से खाना पक जाये।' 

प्रधानमंत्री ने देश के गरीबों के उपचार के लिए बडी योजना का ऐलान करते हुए कहा, 'आने वाले दिन में बहुत महत्वपूर्ण योजना ‘आयुष्मान भारत’ लागू करने जा रहे हैं। बीमा कंपनी के साथ मिलकर बीमा योजना की व्यवस्था कर रहे हैं ताकि गरीब से गरीब परिवार के यहां कोई बीमार हो जाये तो उसके उपचार का प्रबंध हो। इससे हम देश को स्वस्थ बनाने की दिशा में बहुत बडा काम कर पायेंगे।' 

'कचरा महोत्सव' की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमें स्वच्छता के अभियान को आगे बढाना है। कबाड़ से भी जुगाड़ कर उपयोगी चीजें बनायी जा सकती हैं। निकम्मी से निकम्मी चीज का उत्तम से उत्तम उपयोग कैसे हो सकता है, आज कचरा महोत्सव में देखा।’’ उन्होंने कहा कि वाराणसी को स्वच्छता में प्राथमिकता देनी है। दुनिया भर के पर्यटकों को वाराणसी आने के लिए मजबूर करना है।

मोदी ने कहा, 'वाराणसी के पास सब कुछ है। आज एक ही काम करना है... बाकी हमारे पूर्वज कर गये हैं। नाम पूर्वजों ने पैदा कर दिया है...हमें सिर्फ वाराणसी को स्वच्छ रखना है।' उन्होंने कहा कि अवस्थापना सुविधाएं, कृषि, बिजली और रेल लाइन ऐसी अनेक परियोजनाओं का आज शिलान्यास एवं लोकार्पण हुआ है। हम सबको मिलकर काशी को विकास की नयी उंचाइयों पर ले जाना है। राज्य सरकार और भारत सरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने नौ हजार करोड़ रूपये की राशि से पोषण मिशन शुरू किया है। आने वाले वर्षों में हमारे बच्चों का वजन और उंचाई उम्र के हिसाब से हो। वे तंदरूस्त हों, कुपोषित ना हों, इसके लिए प्रधानमंत्री पोषण मिशन योजना लायी गयी।

मोदी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाभी दी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और शहरी आजीविका मिशन के लाभार्थियों को चेक बांटे। साथ ही गैस कनेक्शन के स्वीकृति पत्र प्रदान किये। मोदी ने वाराणसी से पटना के बीच एक नयी ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जनसभा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और राज्य सरकार के मंत्री महेन्द्र सिंह तथा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय भी मौजूद थे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.