भारत की सेना होने वाली है और भी सशक्त मजबूत, रूस के साथ पीएम मोदी सरकार ने किया ये करार

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 09:58:45 AM
India's military is going to be strong , PM Modi government has done this agreement with Russia

इंटरनेट डेस्क: केन्द्र सरकार ने देश की सेना को और सशक्त  मजबूत बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। पहले केद्र की मोदी सरकार ने 72400 असॉल्ट राइफल खरीदने का निर्णय अमेरिका की कंपनी से अनुबंध कर लिया था, अब केन्द्र सरकार ने रूस के साथ रक्षा क्षेत्र में एक और बड़ा निर्णय ले रही हैै। बुधवार देर शाम तक चली इस बैठक में केन्द्र सरकार ने रूस के साथ मिलकर 7.47 लाख राइफलों के निर्माण का अनुबंध करने का फैसला कर लिया है। आपकों बतादें की इन राइफलों को उत्तर प्रदेश के अमेठी में तैयार किया जाएगा। ऐसे में अमेठी में ही राइफलों को बनाने के लिए एक प्लांट स्थापित किया जाएगा।

Old Post Image

दरअसल, यह अनुबंध करार रूस की कलाश्निकोव कंसर्न और भारत की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के बीच में होना बताया जा रहा है ऐसे में ये मिलकर एके.47 की तीसरी पीढ़ी की राइफल एके.203 को तैयार करने वाली है, माना जा रहा है कि दोनों देशों के मध्य आधिकारिक समझौते के बाद इस अनुबंध पर दस्तखत किए गए है इससे देश की सेना बेहद मजूबत होने वाली है। खबरों के अनुसार इन राइफलों का निर्माण पूरी तरह से मेक इन इंडिया अभियान के तहत होने वाला है, इसके लिए अभिरूचि पत्र मांगे गए थे, जिसके बाद इसे सरकार द्वारा अनुमति दे दी गई है।

Old Post Image

आपकों जानकारी के लिए बतादें की भारत ने इसे पहले 72400 असॉल्ट राइफलों को खरीदने का अनुबंध अमेरिका की एक कंपनी से किया था। जो फ ास्ट ट्रैक प्रोक्योरमेंट के तहत बताया गया है। इसके अनुसार एसआईजी जॉर असॉल्ट राइफल्स को लेकर अमेरिका के साथ अनुबंध किया गया है। आपकों इस करार की महत्वपूर्ण बात बतादें की एक साल के अंदर 72400 राइफलें भारत को मिल जाएंगी, जो कि 7।62 एमएम की राइफले होगी। वर्तमान में भारत में सुरक्षाबल 5.56.45 एमएम की इनसास राइफलों का प्रयोग कर रहे हैं।
Old Post Image

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.