भारत ने किया अग्नि-5 का सफल प्रायोगिक परीक्षण, ये मिसाइल 5,000 KM की दूरी तक लक्ष्य भेदने में सक्षम 

Samachar Jagat | Monday, 10 Dec 2018 04:47:24 PM
India successfully conducted successful experimental test of Agni-5

बालासोर (ओडिशा)। भारत ने सोमवार को ओडिशा तट के पास डॉ अब्दुल कलाम द्बीप से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया। ये मिसाइल 5,000 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेद सकने में सक्षम है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली, स्वदेश में विकसित इस मिसाइल का यह सातवां परीक्षण है। अग्नि 5 तीन चरणों में मार करने वाली मिसाइल है जो 17 मीटर लंबी, दो मीटर चौड़ी है और 1.5 टन तक के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

अधिकारियों के अनुसार इस श्रृंखला की अन्य मिसाइलों के उलट अग्नि 5 मार्ग एवं दिशा-निर्देशन, विस्फोटक ले जाने वाले शीर्ष हिस्से और इंजन के लिहाज से सबसे उन्नत है।

एक रक्षा सूत्र ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण सोमवार दोपहर बंगाल की खाड़ी के डॉ अब्दुल कलाम द्बीप पर इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड संख्या चार से एक मोबाइल लॉन्चर से किया गया।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों के मुताबिक इस मिसाइल को लक्ष्य बिंदु को सटीकता से भेदने के लिए डिजाइन किया गया है। यह मिसाइल उसमें लगे कंप्यूटर से निर्देशित होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.