बेरोजगारी, भ्रष्टाचार से होती है भारतीयों को सबसे अधिक परेशानी: सर्वेक्षण

Samachar Jagat | Saturday, 13 Oct 2018 10:16:01 AM
Indians are most troubled by unemployment, corruption: survey

नई दिल्ली। देश के लोगों को अपराध तथा हिंसा के साथ ही बेरोजगारी और आर्थिक एवं राजनीतिक भ्रष्टाचार जैसे मुद्दें अधिक परेशान करते हैं। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। विश्व को क्या करता है परेशान?  विषय पर इप्सोस के सर्वे में पता चलता है कि देश के 44 प्रतिशत लोग बेरोजगारी तथा वित्तीय एवं राजनीतिक भ्रष्टाचार से परेशान होते हैं।

ओडिशा में चक्रवात तितली से 60 लाख लोग प्रभावित, राहत अभियान तेज

सर्वेक्षण के अनुसार, अपराध एवं हिंसा से 33 प्रतिशत भारतीयों को परेशानी होती है। गरीबी और सामाजिक असमानता को 31 प्रतिशत भारतीय प्रमुख मुद्दा मानते हैं। आतंकवाद को भी 21 प्रतिशत भारतीयों ने परेशानी का विषय माना है। इनके अलावा शिक्षा से 19 प्रतिशत, पर्यावरण नुकसान से 16 प्रतिशत, करों से 15 प्रतिशत, पर्यावरण परिवर्तन से 14 प्रतिशत, चिकित्सा से 13 प्रतिशत, महंगाई से 11 प्रतिशत और नैतिकता में पतन से 10 प्रतिशत भारतीय परेशान हैं।

काला धन मामला: कोर्ट ने चिदंबरम के परिजन को 2 नवंबर तक के लिए दी राहत

सर्वेक्षण में 67 प्रतिशत लोगों ने यह माना है कि देश का नेतृत्व सही दिशा में जा रहा है। इस आधार पर सबसे अधिक 92 प्रतिशत चीन के लोगों ने अपने देश की दिशा को सही माना है। इसके साथ 78 प्रतिशत के साथ सऊदी अरब दूसरे, 67 प्रतिशत के साथ भारत तीसरे तथा 65 प्रतिशत के साथ मलेशिया चौथे स्थान पर है। इप्सोस का यह सर्वेक्षण एक मासिक सर्वेक्षण है। इसे 28 देशों में किया जाता है तथा 65 साल की उम्र तक के लोग इसमें भाग लेते हैं। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.