INX मीडिया मामला: ईडी ने भारत, ब्रिटेन, स्पेन में कार्ति की 54 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

Samachar Jagat | Thursday, 11 Oct 2018 03:11:03 PM
INX Media Case

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि उसने आईएनएक्स मीडिया धन शोधन से जुड़े एक मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति की भारत, ब्रिटेन और स्पेन स्थित 54 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति कुर्क की है।

कार्ति ने केन्द्रीय एजेंसी की इस कार्रवाई को बेतुका और विचित्र बताया है। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने धन शोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के तहत कार्ति की संपत्ति कुर्क करने के लिए एक अस्थाई आदेश जारी किया था। इस आदेश के तहत तमिलनाडु के कोडैक्कानल और ऊटी में कृषि भूमि तथा एक बंगला कुर्क किया गया है।

दिल्ली के जोरबाग स्थित 16 करोड़ रुपए मूल्य का एक फ्लैट भी कुर्क किया गया है जो कार्ति और उनकी मांग नलिनी के नाम पर है। ईडी का कहना है कि इस संपत्ति में कार्ति की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। एजेंसी ने कहा कि उसी आदेश के तहत ईडी ने ब्रिटेन के समरसेट में एएससीपीएल के मालिकाना हक वाले 8.67 करोड़ रुपए मूल्य का कॉटेज और स्पेन के बार्सिलोना में करीब 14.57 रुपए मूल्य का टेनिस क्लब भी कुर्क किया गया है।

आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए कार्ति ने ट्वीट किया, ''अस्थाई कुर्की का यह बेतुका और विचित्र आदेश है जो कानूनी तथ्यों पर नहीं बल्कि अजीबो-गरीब अनुमानों पर आधारित है। इसका मकसद सिर्फ सुर्खियों में बना रहना है। उन्होंने कहा कि यह आदेश न्यायिक समीक्षा, अपील के समक्ष नहीं टिकेगा।

हम उचित कानूनी मंच पर चुनौती देंगे। उसने कहा कि एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड (एएससीपीएल) के नाम पर चेन्नई के एक बैंक में रखी गई 90 लाख रुपए की सावधि जमा को भी कुर्क किया गया है। एजेंसी का कहना है कि संपत्तियां कार्ति और उनसे कथित रूप से जुड़ी कंपनी एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर हैं। उन्होंने कहा कि कुर्क की गई संपत्तियों की कुल कीमत 54 करोड़ रुपए है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.