इसरो ने PSLV-C39 की विफलता को सुधारा : किरण कुमार

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 04:42:40 PM
ISRO improved the failure of PSLV-C39 : Kiran Kumar

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने शुक्रवार को यहां के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-40 सी के जरिए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट-2 सहित 31 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण को बड़ी उपलब्धि बताते हुए इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि वैज्ञानिकों ने पीएसएलवी-सी39 की विफलता को बहुत जल्द सुधार किया।

12 जनवरी: बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

कुमार ने सफल प्रक्षेपण के बाद अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि इसरो ने 2018 की शुरूआत बड़े पैमाने पर की है। उन्होंने कहा कि पीएसएलवी सी 39 के प्रक्षेपण के दौरान हमें हीट शील्ड समस्या का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद गठित समितियों ने कड़ाई से उन सुधारात्मक उपायों को अंजाम दिए जो सिस्टम को अधिक मजबूत बनाने के लिए थे। आज जो हुआ है, यह इंगित करता है कि समस्या ठीक से समझ ली गई और उसमें सुधार कर लिया गया। हम देश को कार्टोसैट-2 शृंखला के एक उपग्रह और अन्य उपग्रहों के प्रक्षेपण का नव वर्ष का उपहार देने को लेकर बेहद खुश हैं।

चीन ताकतवर है तो भारत भी कमजोर नहीं: जनरल रावत

इसरो अध्यक्ष ने कहा कि कार्टाेसैट-2 और अन्य उपग्रह निर्दिष्ट स्थान पर स्थापित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि कार्टाेसैट-2 का प्रदर्शन संतोषजनक रहा। इस वर्ष इसरो ने व्यापक गतिविधियों की योजना बनायी है तथा जीएसएलवी एमके-ढ्ढढ्ढ के अगले माह होने वाले प्रक्षेपण की तैयारी जोरों पर है।

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक पी कुन्हीकृष्णन ने कहा कि आज की सफलता यह साबित करती है कि इसरो टीम के काम के बेहतर नतीजे सामने आए हैं। यह मिशन न केवल श्री कुमार के प्रति एक सम्मान है बल्कि यह हमारे नये नामित अध्यक्ष डॉ के सिवन के स्वागत में भी है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.