14 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 14 Jan 2019 02:00:11 PM
January 14: Read in just one click, 10 big news a day

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

आप नेता ने किया खुलासा, इस वजह से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे अरविंद केजरीवाल


जयपुर। लोकसभा के पिछले चुनाव में वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती देने वाले दिल्ली के सीएम अरविंद कजरीवाल 2019 लोकसभा चुनाव में नहीं लड़ेंगे। लेकिन उनकी जग आप काशी से किसी अन्य प्रत्याशी को जरूर खड़ा करेगी। इस बात का खुलासा आम आ​दमी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय ने किया है। 

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा है ​कि राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल अगला लोकसभा चुनाव नहीं लडेंगे। वे इस समय दिल्ली के सीएम है और राज्य पर विशेष ध्यान देना चाहते है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बीजेपी के पीएम पद के तत्कालीन दावेदार नरेंद्र मोदी को पिछले लोकसभा चुनाव में केजरीवाल ने वाराणसी सीट पर चुनौती दी थी। लेकिन इस बार पार्टी वहां से केजरीवाल की जगह अन्य मजबूत प्रत्याशी को उतारेगी। 

आपको बता दें ​कि केजरीवाल ने साल 2013 में दिल्ली विस चुनाव में तत्कालीन सीएम शीला दीक्षित को नई दिल्ली सीट से हराया था। उसके बाद 2014 लोकसभा चुनाव में वह मोदी के​ विरूद्ध वाराणसी सीट से चुनाव लडे। लेकिन हार गए और दूसरे नंबर पर रहे। राज्यसभा सासंद ने बताया कि उनकी पार्टी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गोवा और चंडीगढ़ की सभी ​लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। लेकिन वहीं उत्तर प्रदेश की कुछ सीटों पर ही चुनाव लडेगी। 

आप प्रवक्ता संजय ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बारे में फरवरी तक सारी चीजों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। पार्टी वाराणसी के अलावा पूर्वांचल और पश्चिमांचल की कुछ सीटों पर भी अपने प्रत्याशी उतारेगी। जहां उनका संगठन मजबूत है। आगामी लोक चुनाव के मुद्दों के बारे में बात करते हुए कहा कि  दिल्ली में उनकी पार्टी की सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान, बिजली, पानी की प्राथमिकताओं पर काम कर रही है। अगर हम राष्ट्रीय राजनीति में जाएंगे तो सभी के लिए शिक्षा, कमजोर तबकों को नि:शुल्क शिक्षा, बेरोजगारी खत्म करने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू कराने के मुद्दे लेकर जनता के बीच जाएंगे। 


खड़गे के बड़े नेता बनने की संभावना से सतर्क हुई भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महसूस कर रही है कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे 2019 के आम चुनावों के बाद 'बड़े नेता’ के रूप में उभर सकते हैं और इसलिए पार्टी उन्हें कर्नाटक में गुलबर्गा संसदीय सीट पर कड़े मुकाबले में फंसाने की योजना बना रही है। पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा ने चुनाव पश्चात की संभावनाओं को देखते हुए खड़गे के विरुद्ध कर्नाटक की पूर्व मुख्य सचिव के. रत्नप्रभा को उम्मीदवार बनाने की योजना बनाई है। पार्टी की कर्नाटक प्रदेश इकाई ने एक संक्षिप्त सूची तैयार की है और उसमें रत्नप्रभा का नाम जोड़ा है।

रत्नप्रभा की उनके सेवाकाल में कर्नाटक में लोकप्रियता वैसी ही थी जैसी किसी फिल्मी सितारे की होती है। भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के अधिवेशन में शामिल होने आए एक नेता ने कहा कि रत्नप्रभा अपने काम की वजह से राज्य में बहुत लोकप्रिय रहीं हैं। 1981 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी ने बीदर जिले में तैनाती के दौरान अपने काम की छाप छोड़ी। ऐसे अनेक उदाहरण हैं कि जब उनके कार्यालय के सहयोगियों एवं प्रशंसकों ने अपने नवजात बच्चों के नाम रत्नप्रभा के नाम पर रखे। कांग्रेस का गढ़ माने वाले गुलबर्गा की संसदीय सीट पर भाजपा 1998 में विजयी रही थी।

उस समय भाजपा के बसवाराज पाटिल सेदाम ने जनता दल के कामरुल इस्लाम को पराजित किया था। खड़गे 2009 और 2014 में इस सीट से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। वर्ष 2009 से पहले गुलबर्गा की सीट सामान्य सीट हुआ करती थी लेकिन पुनर्परिसीमन के बाद इस सीट को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया। सूत्रों का कहना है कि कर्नाटक कांग्रेस के नेताओं के एक वर्ग ने 2019 के आम चुनाव के बाद कांग्रेस की राजनीति में खड़गे को बड़ी भूमिका दिए जाने के विचार पर गहन मंथन किया है। दलित समुदाय से आने वाले और बेदाग छवि के खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विश्वास पात्र हैं और इसका परिचय तब भी मिला जब पार्टी के सदन में नेता होने के बावजूद उन्हें लोकलेखा समिति का अध्यक्ष बनाया गया। 

सूत्रों के अनुसार भाजपा को महसूस हो रहा है कि कांग्रेस की रणनीति में 2019 के आम चुनावों के बाद खड़गे को कांग्रेस में महत्वपूर्ण भूमिका मिल सकती है और वह कांग्रेस के नए मनमोहन सिंह हो सकते हैं। हालांकि सूत्रों ने यह भी कहा कि कांग्रेस में पूर्व में महत्वाकांक्षी नेताओं के अनुभव को देखते हुए खड़गे के लिए यह परीक्षा की घड़ी हो सकती है। कांग्रेस में शरद पवार एवं प्रणव मुखर्जी एक समय ऊंचाई हासिल करने के बाद नेतृत्व से अलग थलग पड़ने के भी उदाहरण मौजूद हैं। 


चंद्रमा पर रातें क्यों होती हैं सर्द, पता लगाएगा चंद्र रोवर

बीजिंग। चंद्रमा के अज्ञात हिस्सों की जानकारी जुटाने के लिए भेजा गया चीन का चंद्र रोवर 'चांग ई-4’ रात के दौरान चंद्रमा पर रहने वाले जमाव बिंदु के तापमान का पता लगाएगा। वैज्ञानिकों ने रविवार को यह जानकारी दी। चंद्र अभियान चांग'ई-4 का नाम चीनी पौराणिक कथा अनुसार चंद्रमा देवी के नाम पर रखा गया है। धरती से कभी न दिखने वाले चंद्रमा के पिछले हिस्से पर यह यान तीन जनवरी को उतरा था। यह अब तक पहला यान है जिसे चंद्रमा के सबसे अछूते हिस्से पर उतारा गया है।


चांग ई-4 के सफल प्रक्षेपण को खगोलीय अवलोकन की दिशा में चीन की एक लंबी छलांग माना जा रहा है और इससे अंतरिक्ष महाशक्ति बनने की दिशा में उसकी महत्वाकांक्षाओं को काफी बल मिला है। चूंकि चंद्रमा का परिक्रमा चक्र और घूर्णन चक्र समान होता है इसलिए धरती से चंद्रमा का एक ही पक्ष हमेशा दिखता है और इसके दूसर पक्ष के अधिकतर हिस्से को नहीं देखा जा सकता है। धरती से नजर नहीं आने वाले चंद्रमा के उस पक्ष को ही डार्क साइड कहते हैं। 


यानी अंधकार की वजह से नहीं बल्कि अज्ञात एवं अनछुआ होने के चलते इसे डार्क साइड कहा जाता है। चंद्रमा पर एक दिन धरती के 14 दिन के बराबर होता है और रात भी उतनी ही लंबी होती है। चांद पर दिन और रात के तापमान में भीषण अंतर होता है। वैज्ञानिकों का आकलन है कि दिन के दौरान अत्यधिक तापमान 127 डिग्री सेल्सियस के आस पास जबकि रात का तापमान शून्य से 183 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच सकता है।


चीन की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार 2013 में चीन ने चांग ई-3 का प्रक्षेपण किया था। पिछले पांच साल में 60 चंद्र रात्रि से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी इसके वैज्ञानिक उपकरण अब भी वहां अपने लैंडर पर ठीक अवस्था में कार्यरत हैं।
चाइना अकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (सीएएसटी) से चांग ई-4 अन्वेषण परियोजना की कार्यकारी निदेशक झांग हे ने शिन्हुआ को बताया, यह सफलता तो है लेकिन चांग ई-3 को तापमान आंकड़े के हिसाब से डिजाइन किया गया था।

झांग ने कहा, चंद्रमा के तापमान के बारे में अपने आंकड़े के बगैर हम नहीं जान पाते कि चंद्रमा पर रातें वास्तव में कितनी सर्द हो सकती है। चांग ई-4 चंद्रमा पर दिन और रात के तापमान के बीच के अंतर को मापेगा, जिससे वैज्ञानिकों को चंद्रमा की सतह की प्रकृति के आकलन में मदद मिलेगी।

ट्रंप ने तुर्की के खिलाफ आर्थिक कदम उठाने की दी चेतावनी

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की को चेतावनी दी है कि अगर उसने सीरिया के कुर्दों पर हमला करने का फैसला किया तो उसके खिलाफ आर्थिक उपायों को लागू किया जाएगा। ट्रंप ने ट्वीट किया, अगर वे कुर्द पर हमला करेंगे तो तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर दिया जाएगा। उन्होंने सीरिया में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ( आईएस या आईएसआईएस रूस में प्रतिबंधित ) को नष्ट करने के लिए दीर्घकालिक अमेरिकी नीति के मुख्य लाभार्थियों के रूप में रूस, ईरान और सीरिया को सूचीबद्ध किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, अंतहीन युद्ध को खत्म करो। अभी यह समय सीरिया से हमारी सेना को वापस घर भेजने का है। अगर आईएसआईएस पनपता है तो हम आस पास के मौजूदा बेस से फिर से हमला करेंगे। गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गत दिसंबर के शुरुआत में घोषणा की थी कि अगर अमेरिका अपने सैनिकों को वहां से नहीं हटाता है तो वह यूफ्रेट नदी के पूर्वी तक के साथ-साथ सीरिया के मानबीज में तुर्की की सीमा के समीप कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने के लिए तैयार है।


ट्रंप और एर्दोगन के बीच 14 दिसंबर को फोन पर बातचीत के बाद, एर्दोगन ने कहा कि अभियान की शुरुआत को स्थगित कर दिया जाएगा। उसी बातचीत के बाद ट्रंप ने घोषणा की कि अमेरिकी सैनिकों को सीरिया से वापस ले लिया जाएगा। 

किंग खान ने छोड़ी 'सारे जहां से अच्छा', इस फिल्म में आ सकते है नजर

एंटरटेनमेंट डेस्क। शाहरूख खान की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो'  Box Office  पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी। कयास लगाया जा रहा है कि अब शाहरूख खान ने फिल्म ' सारे जहां से अच्छा' से पैर पीछें खींच लिए है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म से पैर खीचने की वजह उनकी अगली फिल्म 'डॉन 3' बताई जा रही है। इस मूवी को ​अभिनेता और फिल्म मेकर फरहान अख्तर डायरेक्ट करनेे वाले है। 

गौरतलब है ​कि फिल्म 'गली ब्वॉय' की ट्रेलर लांच के समय शाहरूख खान ने इस बात का खुलासा किया था। फिल्म 'गली ब्वॉय' को फरहान की बहन जोया अख्तर ने डायरेक्ट की है। जो इस कि 18 जनवरी को रिलीज होगी। दरअसल, फिल्म 'सारे जहां से अच्छा' का पहले नाम 'सैल्यूट' था। जो कि भारत की तरफ से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा पर बनाई जानी थी। लेकिन एक रिपोर्ट के मु​ताबिक इस फिल्म को शाहरूख नहीं करने जा रहे है। 

तो वहीं अब फिल्म के लिए किसी और अभिनेता की तलाश जारी है। हालांकि इस फिल्म को पहले आमिर खान को दी गई थी। जिसे उन्होंने करनेसे मना कर दिया था। इसके बाद आमिर ने इस फिल्म को लेेने के लिए शाहरूख से कहा था। लेकिन एक कांफ्रेस में बताया कि फिल्म की स्क्रिपट बेहद मजबूत है। सैल्यूट काफी खूबसूरती से लिखी गई है। मैं खुद राकेश शर्मा का बडा फैन हूं, लेकिन मुझे दुख है कि मैं यह फिल्म नहीं कर पा रहा हूं। बाद में इसलिए मैंने शाहरूख का नाम आगे किया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि फिल्म की स्टोरी बहुत शानदार है। शाहरूख ने कहानी सुन उसे ​पसंद किया और फिल्म के लिए मेरी शुभकामनाएं। 

आपको बता दें कि फिल्म 'जीरो' ने न्यू ईयर के दिन भी बॉक्स आफिस पर 1.25 करोड़ का बिजनेस किया था। फिल्म की कुल कमाई 89.25 करोड़ की। लेकिन यह फिल्म अभी तक अपना बजट भी नहीं निकाल सकी है। ऐसे में किग खान की यह मूवी फ्लॉप ही कही जा सकती है।

Total Dhamaal का पहला लुक आया सामने, इस तरह नजर आ रहे है अजय देवगन

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड स्टार अजय देवगन ने साल 2018 में रेड जैसी शानदार फिल्म लेकर आए थे। इसके साथ ही हाल ही में रिलीज हुई 'सिंबा' में उनका कैमियों नजर आया था। लेकिन अब अजय देवगन अपनी आगामी फिल्मों की तैयारी कर रहे है। हाल ही में उनकी तानाजी का पहला लुक सामने आया था और अब उनकी दूसरी फिल्म 'Total Dhamaal' का पहला लुक रिलीज हो गया है। इस बात का खुलासा अजय देवगन ने ट्वीट करके किया है। 

आपको बता दें कि अजय देवगन ने जो फोटों ट्वीट किया है उसमें वे चश्मा पहने और कार्गो शर्ट पहने हुए नजर आ रहा है। उन्होंने गले में रूमाल डाला हुआ है और सबसे बड़ी बात यह है कि उनके कंधे पर एक बंदर बैठा हुआ है। पहले पोस्टर के साथ अजय ने जल्द ही ट्रेलर रिलीज होने की जानकारी भी दी है। 

गौरतलब है कि टोटल धमाल 22 फरवरी 2019 को रिलीज होगी। फ‍िलहाल इस फ‍िल्‍म को सोलो रिलीज मिली है। 90 के दशक में माधुरी और अनिल कपूर की जोडी हिट थी। इन दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया था। अब लगभग 17 साल बाद एक साथ फिर से टोटल धमाल में नजर आएंगे। 

Say Hi to Hollywood's head turner Crystal, debuting soon in Bollywood in #TotalDhamaal. Trailer out soon! pic.twitter.com/CxEvkS0EuH — Ajay Devgn (@ajaydevgn) January 14, 2019

दरअसल, फिल्म निर्माता इंदर कुमार की यह धमाल सीरीज की तीसरी फिल्म है। अनिल और माधुरी की जोडी रोमांटिक रोल के लिए भी जानी जाती है। लेकिन करीब 17 साल बाद ये दोनों एक साथ इस फिल्म में नजर आएंगे। 

Ind vs aus: पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया में होगा बदलाव, यह खिलाड़ी हो सकता है बाहर

स्पोटर्स डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही टीम इंडिया इस सीरीज में 1—0 से पीछे हो गई है। यदि टीम इंडिया को इस सीरीज में बना रहना है तो उसे दूसरा वनडे मैच हर हाल में जीतना होगा। 

आपको बता दें कि टीम इंडिया इस सीरीज का दूसरा मैच 15 जनवरी को एडिलेड के मैदान पर खेलेगा। पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया इस सीरीज में अहम बदलाव कर सकता है। भारतीय टीम में दूसरे मैच में दिनेश कार्तिक की जगह केदार जाधव को खिलाया जा स​कता है। 

गौरतलब है कि तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में दिनेश कार्तिक बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सके। कार्तिक उस मैच में ऐसे समय पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए तो जब भारत संघर्ष कर रहा था। कार्तिक ने इस मैच में 21 गेंदों का सामना किया था। इन गेंदों पर महज 12 रन ही बना पाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक भी बाउंड्री नहीं निकली। 

दरअसल, यदि कार्तिक की जगह केदार जाधव को टीम में शामिल किया जाता है। तो वह न सिर्फ बल्लेबाज बल्कि् कप्तान को एक अतिरिक्त गेंदबाज भी मिल जाएगा। जाधव ने हाल ही में एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया। क्योंकि जाधव अक्सर अहम मौकों पर विकेट लेकर देते है। इसके साथ ही वह तेजी से रन बनाने के लिए भी जाने जाते है। ऐसे में दूसरे वनडे मैच में कार्तिक की जगह केदार जाधव को शामिल किया जा सकता है। 

IND VS AUS: दूसरा वनडे मैच कल, कब-कहां और कैसे देखें LIVE Streaming

स्पोटर्स डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम ने 34 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1—0 की बढ़त बना ली है। अब टीम इंडिया को दूसरे मैच में हर हाल में जीत हासिल करनी होंगी। यदि टीम इंडिया इस मैच को जीत लेती है। तो सीरीज में 1—1 की बराबरी पर आ जाएगी। 

आपको बता दें कि सीरीज के पहले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम ने निर्धारित ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। इस लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट पर 254 रन ही बना सकी। इस तरह टीम इंडिया 34 रनों से यह मैच हार गई। भारतीय टीम की तरफ से हिटमैन रोहित शर्मा ने शानदार 129 गेंदों पर 133 रन की पारी खेली। लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। 

गौरतलब है कि दूसरा वनडे मैच टीम इंडिया के लिए करो या मरो का होगा। क्योंकि यदि टीम इंडिया इस मैच को हार जाती हैं तो वह सीरीज हार जाएगी। आइए जानते है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वन-डे का प्रसारण कब-कहां और कैसे देखें:

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वन-डे मैच 15 जनवरी 2019 यानी मंगलवार को खेला जाएगा।सीरीज का  दूसरा वन-डे मैच एडिलेड में खेला जाएगा। यह वनडे मैच भारतीय समयानुसार सुबह 8:50 बजे से शुरू होगा। इस मैच का प्रसारण सोनी नेटवर्क पर किया जाएगा साथ ही मैच की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव पर उपलब्ध होगी। 


पेट्रोल, डीजल के दामों में लगातार पांचवें दिन वृद्धि

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। चार बड़े महानगरों में पेट्रोल के दाम औसतन 38 से 40 पैसे तथा डीजल के 44 से 53 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 38 पैसे बढ़कर 70.13 रुपए और डीजल का 49 पैसे की छलांग लगाकर 64.18 रुपए प्रति लीटर हो गया। दोनों ईंधन के दाम 23 दिसंबर के बाद अपने उच्च स्तर पर हैं। पांच दिन के दौरान पेट्रोल 1.63 रुपए और डीजल 1.94 रुपए प्रति लीटर मंहगा हो गया है। 

वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 75.77 रुपए और डीजल 67.18 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। कोलकाता में दोनों ईंधन के दाम क्रमश: 72.24 और 65.95 रुपये तथा चेन्नई में 72.79 और 67.78 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए। दिल्ली से सटे नोएडा और गुरुग्राम में पेट्रोल क्रमश: 70.13 और 71.10 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल के दाम क्रमश: 63.65 और 64.20 रुपए प्रति लीटर हो गए। 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह गुरूवार को दिल्ली में पेट्रोल 68.88 रुपए और डीजल 62.53 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था। वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल का दाम 37 पैसे बढक़र 74.53 रुपए और डीजल 31 पैसे की वृद्धि से 65.43 पैसे प्रति लीटर हो गया था। कोलकाता में दाम क्रमश: 71.01 रुपए 64.30 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए। चेन्नई में कीमत क्रमश: 71.47 और 66.01 रुपए प्रति लीटर रहे। गुरुग्राम में पेट्रोल 70.12 रुपए और डीजल 62.79 रुपए प्रति लीटर रहे। नोएडा में दाम क्रमश: 69.79 रुपए और 62.18 रुपए प्रति लीटर रहे। 

नई औद्योगिक नीति में देश को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ने पर रहेगा जोर : प्रभु

मुंबई। केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को कहा कि सरकार ऐसी नई औद्योगिक नीति पेश करने जा रही है ताकि वैश्विक कंपनियां भारत को अपने उत्पादों के विनिर्माण और आपूर्ति की श्रृंखला में जोड़ने को प्रोत्साहित हों। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित सभी पक्षों को लाभ होगा। प्रभु ने कहा कि आज के समय में दुसरे देशों के साथ मिलजुल कर ही कारोबार बढ़ सकता है। उन्होंने देश के वस्तु निर्यात में लगातार हो रही कमी एवं वैश्विक व्यापार के लिए बढ़ती चुनौतियों के बीच यह बात कही है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्बारा उनके व्यापारिक साझीदारों पर गलत व्यापार तौर-तरीके अपनाने का आरोप लगाने के बाद विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अस्तित्व पर ही प्रश्न चिह्न लगता नजर आ रहा है। दुनिया के सबसे बड़े उपभोक्ता अमेरिका एवं सबसे बड़े उत्पादक चीन के बीच व्यापार युद्ध से वैश्विक अर्थव्यवस्था की गति मंद पड़ गई है।

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में प्रभु ने कहा, पूरी विनिर्माण प्रक्रिया एक ही भौगोलिक सीमा में पूरी नहीं हो सकती, इसके लिए वैश्विक मूल्य श्रृंखला, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की जरूरत होती है।इसलिए हम नई औद्योगिक नीति पर चर्चा कर रहे हैं और हमारे मंत्रालय ने उसे अंतिम रूप दे दिया है। नई औद्योगिक नीति को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने का इंतजार है। इस नयी नीति में पारस्परिक रूप से लाभदायक मूल्य श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला बनाए जाने पर जोर है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.