महाराणा प्रताप और गोखले की जयंती आज, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Samachar Jagat | Thursday, 09 May 2019 10:14:16 AM
Jayanti of Maharana Pratap and Gokhale today

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के वीर योद्धा महाराणा प्रताप और महान स्वतंत्रता सेनानी एवं समाज सुधारक गोपाल कृष्ण गोखले की जयंती पर उन्हें नमन किया है। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देश के महान सपूत और वीर योद्धा महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

उनकी जीवन-गाथा साहस, शौर्य, स्वाभिमान और पराक्रम का प्रतीक है, जिससे देशवासियों को सदा राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने गोखले को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि महान गोपाल कृष्ण गोखले की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। वह अध्ययन और समाज सुधार के प्रति अपनी लगन के लिए विख्यात थे।

वह समाज के हाशिये पर खड़े वर्गों के सशक्तीकरण के संघर्ष के समर्थन में एक मजबूत स्तंभ के रूप में खड़े रहें। गौरतलब है कि महाराणा प्रताप का जन्म नौ मई 1540 को हुआ था। वह मेवाड़ के 13वें राजपूत राजा थे। सीमित संसाधन होने के बावजूद मुगलों को नाकों चने चबवाने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप की वीरता और ­­द्रढ प्रतिज्ञा मिसालें दी जाती हैं।

जिन लोगों को जमीन का अंदाजा नहीं, वे अंकगणित के हिसाब से चलते हैं : मनोज सिन्हा

वहीं महान स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक गोपाल कृष्ण गोखले का जन्म रत्नागिरी कोटलुक ग्राम में एक सामान्य परिवार नौ मई 1866 को हुआ। वित्तीय मामलों की अद्बितीय समझ और उस पर अधिकारपूर्वक बहस करने की क्षमता से उन्हें भारत का ग्लेडस्टोन कहा जाता है।

सुप्रीम कोर्ट का आचार संहिता उल्लंघन के मामले में कांग्रेस सांसद की याचिका पर सुनवाई से इनकार 

सुप्रीम कोर्ट में बिना शर्त राहुल गांधी ने मांगी माफी, SC का गलत हवाला लेकर कहा था 'चौकीदार चोर है'

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.