कारगिल विजय दिवस की 20 वीं वर्षगांठ पर दिल्ली से द्रास तक होंगे कई कार्यक्रम

Samachar Jagat | Friday, 14 Jun 2019 04:21:34 PM
Kargil Vijay Diwas

नई दिल्ली। कारगिल विजय दिवस की अगले महीने 20 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए थल सेना की दिल्ली से जम्मू कश्मीर के द्रास तक कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस साल के समारोह 25 से 27 जुलाई तक, तीन दिनों तक चलेंगे। एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि, मुख्य कार्यक्रम की तैयारी के तहत जुलाई के प्रथम सप्ताह से देश भर में कई सारी गतिविधियां आयोजित करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से विजय मशाल निकाले जाने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 14 जुलाई से समारोह शुरू हो जाएगा। यह मशाल 11 शहरों से गुजरेगी। मशाल यात्रा की टीम लोगों को शैक्षणिक और देशभक्ति से जुड़े संदेश देगी और यह विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्रमुख शख्सियतों और छात्रों के साथ बात करेगी।

कार्यक्रमों में करगिल युद्ध में भाग ले चुके सैनिकों की इकाइयों द्बारा अपने- अपने युद्धक्षेत्र में स्थित तूलिग, टाईगर हिल, प्वाइंट 4875 तक चढ़ाई करना भी शामिल होगा। साथ ही, विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों के एनसीसी कैडेट का विशेष राष्ट्रीय समन्वय शिविर भी लगाया जाएगा। ये कार्यक्रम लेह में 12 दिनों तक चलेंगे। थल सेना ने एक बयान में कहा है, ''वर्ष 2019 'ऑपरेशन विजय’ की 20 वीं वर्षगांठ है।

राष्ट्र करगिल युद्ध में मिली जीत की 20 वीं वर्षगांठ इस साल गर्व, सम्मान और प्रेरणा के साथ मनाएगा। सेना ने कहा कि विजय की 20 वीं वर्षगांठ का विषय है-स्मरण करना (रिमेम्बर), खुशी मनाना (रीज्वाइस) और नवीकरण करना (रीन्यू)। बयान में कहा गया है कि करगिल विजय दिवस लद्दाख के लोगों के लिए एक विशेष अवसर है। लद्दाख के लोग 'एक दौड़ शहीदों के नाम’ में भाग लेंगे। इस अवसर पर लद्दाख क्षेत्र में एक टी-20 क्रिकेट चैम्पियनशिप आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन 27 जुलाई को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कारगिल विजय दिवस ईवनिंग  के बाद होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.