कर्नाटक विस चुनाव: पहले 3 घंटे में किया इतने प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग

Samachar Jagat | Saturday, 12 May 2018 12:42:01 PM
Karnataka vidhan sabha Election: Voting Continue

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतदान में शुरुआती 3 घंटे में दस से 15 प्रतिशत वोट पड़े। राज्य विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। शुरुआती रिपोर्ट में ग्रामीण इलाकों में मतदान केन्द्रों में लोगों की भारी भीड़ देखी गई है जबकि शहरी क्षेत्रों में लोगों में मतदान के प्रति उतना उत्साह देखने को नहीं मिला है।

चुनाव अधिकारी की ओर से प्राप्त प्राथमिक रिपोर्टो के मुताबिक  तटीय क्षेत्र के उडुपी जिले में सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर 15 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि दकसिहना जिले में 16 फीसदी वोट पड़े। इसके अलावा अन्य इलाकों में 13 से दस फीसदी वोट पड़े। शहरी इलाकों में नौ फीसदी वोट पड़े। इस चुनाव में राज्य के लगभग 5 करोड़ मतदाता 2622 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी 220 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) 222 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। गत कई चुनावों में किंगमेकर की भूमिका निभाने वाली जनता दल(सेक्यूलर) ने 199 सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान मेें उतारे हैं। इस चुनाव में जनता दल(सेक्यूलर) की सहयोगी पार्टी बहुजन समाज पार्टी(बसपा) 18 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

इस चुनाव में मुख्यमंत्री सिद्दारामैया, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और जनता दल(सेक्यूलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी समेत राज्य के कई प्रमुख नेता चुनावी मैदान में हैं जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। मतगणना 15 मई को होगी। 

प्रधानमंत्री का मतदाताओं से अपील, करें अपने मताधिकार का प्रयोग
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक के मतदाताओं से बड़ी संख्या में घर से बाहर निकलने और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 224 में से 222 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस, बीजेपी और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के जनता दल सेक्यूलर ( जद ( एस ) के बीच त्रिकोणिय मुकाबला है।

मोदी ने ट्वीट किया है , ‘‘ कर्नाटक के अपने भाई-बहनों से बड़ी संख्या में मताधिकार का इस्तेमाल करने का अनुरोध करता हूं। मैं खास तौर से युवा मतदाताओं से अपील करता हूं कि वह अपनी भागीदारी से लोकतंत्र के इस उत्सव को समृद्ध बनाएं। प्रधानमंत्री अक्सर सोशल मीडिया के जरिए लोगों से अपने मताधिकार का यूज करने का अनुरोध करते हैं। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.