पर्यावरण सुरक्षा को लेकर केजरीवाल की पहल, दिल्लीवासियों को मिलेंगे घर-घर पौधे

Samachar Jagat | Friday, 13 Sep 2019 01:52:00 PM
Kejriwal's initiative for environmental protection, Delhiites will get house to house plants

इंटरनेट डेस्क। भारत की राजधानी दिल्ली में फिर से ऑड और ईवन से गाड़ियां चलाई जाएंगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रेस वार्ता के माध्मय से बताया कि पर्यावरण के मुद्दे पर कई बड़े ऐलान किए गएं है।


loading...

इसमें ऑड ईवन, पेड़-पौधे लगाने की ड्राइव समेत कुल सात प्वाइंट्स जारी किए गए हैं। हर साल नवंबर के महीने में पराली जलने की वजह से धुएं की दिक्कत आती है, जिसके कारण इसे लागू किया गया है।
अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण से लड़ने के लिए सात नियम बनाकर अपनी बात कहीं। 


1. आगामी 4 से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड ईवन लागू होगा. इसके बारे में पूरी जानकारी जल्द जारी की जाएगी।
2. पर्यावरण को शुद्ध करने के लोगों को पेड़-पौधों को लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जो पेड़-पौधे लगाएगा, उसे सरकार की ओर से नंबर दिया जाएगा और होम डिलीवरी की जाएगीै
3. सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि दिवाली पर पटाखे कम जलाएं, हम लोगों से अपील करेंगे कि इस बार दिवाली पर पटाखों का इस्तेमाल ना करें।
4.  दिल्ली सरकार जल्द ही लेजर शो का आयोजन करेगी, जिसमें प्रदूषणध्पर्यावरण के बारे में जानकारी दी जाएगी।


5.  हर वार्ड में अब पर्यावरण मार्शल की नियुक्ति की जाएगी, जो स्थानीय लोगों को जागरूक करने की मांग करेंगे।
6.  राज्य सरकार की तरफ से लोगों के लिए मास्क बांटे जाएंगे. ताकि किसी को दिक्कत ना आ पाए. धूल पर कंट्रोल किया जाएगा, कचरे को जलाने पर भी रोक लगाई जाएगी।
7.  दिल्ली सरकार की ओर से पर्यावरण वॉर रूम बनाए जाएंगे, जहां कोई भी अगर शिकायत करेगा तो पर्यावरण से जुड़ी हर समस्या का निपटारा किया जाएगा।


इसी के साथ अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बस अड्डों का विकास, बस के स्टेटस के लिए मोबाइल ऐप जारी किएं जाएंगे। नएं मोटर व्हीकल एक्ट पर अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ये सही है क्योंकि इसके बाद से ट्रैफिक के नियमों का पालन कर रहे हैं। अगर जनता की परेशानी बढ़ाने वाला कोई नियम होगा तो उस पर विचार किया जाएगा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.