कोविंद, नायडू, मोदी और सोनिया ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

Samachar Jagat | Thursday, 05 Sep 2019 03:29:55 PM
Kovind, Naidu, Modi and Sonia greet Teachers' Day

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कई अन्य नेताओं ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।  कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ. राधाकृष्णन का स्मरण करते हुए मैं सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं देता हूं। शिक्षक युवा मन को मजबूत मूल्यों के साथ प्रभावित करते हैं और उन्हें ज्ञान और सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसा करने से, वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।’’


loading...

शिक्षक दिवस देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर राधाकृष्णन की जयंती पर शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए हर वर्ष पांच सितंबर को मनाया जाता है। आज उनकी 131वीं जयंती है। राष्ट्रपति ने कहा कि महान विद्वान, प्रखर राजनीतिविद तथा श्रेष्ठतम शिक्षकों में शुमार देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन की जयंती को ‘‘शिक्षक दिवस’’ के रूप में मनाकर, हम उनके प्रति श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हैं। नायडू ने ट्वीट किया, ‘‘भारत के पहले उप राष्ट्रपति, प्रकांड विद्वान और ओजस्वी वक्ता डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जन्म जयंती के अवसर पर आज शिक्षक दिवस पर शिक्षक और गुरु वृंद को सादर प्रणाम करता हूं। उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘डॉ. राधाकृष्णन जी ने कहा था कि शिक्षक वह है जो आत्मावलोकन में सहायता करता है। अरविन्द ने कहा था कि गुरु कोई प्रशिक्षक नहीं बल्कि स्नेहिल मार्गदर्शक होता है।  उन्होंने कहा हमें अधिकाधिक शिक्षकों की आवश्यकता है जो हमारे बच्चों में लोकतांत्रिक मूल्यों, समानता, स्वतंत्रता, न्याय, पंथनिरपेक्षता, मानवता के प्रति संवेदना, आदर और मानवाधिकारों के लिए सम्मान और समर्पण का भाव जागृत कर सकें।

मोदी वर्तमान में रूस की यात्रा पर हैं। उन्होंने शिक्षक दिवस के मौके पर ट््िवटर पर लिखा, ‘‘शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं।’’ प्रधानमंत्री ने डॉ. राधाकृष्णन के योगदान को स्मरण करते हुए उन्हें असाधारण शिक्षक और गुरू बताया। गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्र को शिक्षित और सभ्य समाज के निर्माताओं को उनकी अनुकरणीय भूमिका के लिए सभी शिक्षकों को सलाम और पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘देश के सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर मेरी शुभकामनाएं एवं बधाई। देश की शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने में हमारे शिक्षकों के योगदान के लिए राष्ट्र ऋणी है।’’

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘बच्चे राष्ट्र का भविष्य हैं। गुरु ज्योति प्रदाता हैं। अध्यापन के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में लगे सभी अध्यापकों के प्रति आज पूरा देश कृतज्ञ है। अध्यापक दिवस पर सभी अध्यापकों को बधाई देता हूँ। श्रीमती सोनिया गांधी ने अपने सन्देश में कहा, ‘‘मैं शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं देती हूँ। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप भसह पुरी ट्वीटर पर लिखा, ‘‘डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर देश के विकास में शिक्षकों के योगदान को याद करते हुए पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज शिक्षक दिवस है। शिक्षक हमारे गुरु है और गुरु-शिष्य परंपरा दुनिया को भारत द्वारा दिया गया उपहार है। शिक्षक दिवस के अवसर पर स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों को उनके उत्कृष्ठ योगदान के लिए ‘‘ शिक्षा रत्न सम्मान’’ के रूप में सम्मानित करती हूं।-(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.