आधार का डाटा लीक होने से प्रभावित हो सकते हैं चुनाव परिणाम: उच्चतम न्यायालय

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 09:18:55 PM
leakage of aadhar Data can be influenced by election results: Supreme Court

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने ‘आधार’ के तहत दर्ज जानकारी के सुरक्षित होने को लेकर गम्भीर सवाल खड़ा करते हुए मंगलवार को कहा कि आधार का डाटा लीक होने से चुनाव के परिणाम प्रभावित हो सकते हैं।

राहुल ने किया पीएम मोदी पर तंज: बीजेपी ने किया पलटवार

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने देश में डाटा सुरक्षा कानून न होने को लेकर सवाल उठाया। पीठ ने कहा कि जब देश में डाटा सुरक्षा कानून नहीं है तो ऐसे में यह कहना कि लोगों का डाटा सुरक्षित है, कहां तक उचित है।

कठुआ मामले की CBI जांच की मांग को लेकर लाल सिंह ने रैली निकाली, सीएम का इस्तीफा मांगा

न्यायालय ने सुनवाई के दौरान आधार डाटा के चुनाव में इस्तेमाल पर चिंता जताई। संविधान पीठ के एक सदस्य न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि ये वास्तविक आशंका है कि उपलब्ध आंकड़े किसी देश के चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं और यदि ऐसा होता है क्या लोकतंत्र बच पाएगा।

सरकार के खिलाफ आवाज उठायें भाजपा सांसदः यशवंत

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के वकील ने दलील दी कि प्रौद्योगिकी का विकास हो रहा है और भारत के पास तकनीकी विकास की अपनी सीमाएं हैं। इस पर न्यायमूर्ति चंद्रचूड ने कहा कि ज्ञान की सीमाओं के कारण हम वास्तविकता के बारे में आंख मूंदे नहीं रह सकते हैं, क्योंकि हम कानून को लागू करने जा रहे हैं जो भविष्य को प्रभावित करेगा।

यूआईडीएआई की ओर से कहा गया है कि आधार के तहत डाटा का संग्रह कोई परमाणु बम नहीं है। इस तरह का डर याचिकाकर्ताओं की तरफ से फैलाया हुआ डर मात्र है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.