लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में एक बजे तक 31 % मतदान, जानिए अब तक कहां कितनी हुई वोटिंग

Samachar Jagat | Monday, 06 May 2019 02:14:05 PM
Lok Sabha Elections 2019: 31% voting till one o'clock in fifth phase

नई दिल्ली। 7 राज्यों में लोकसभा की 51 सीटों पर पांचवें चरण में पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर में हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। अपराह्न एक बजे तक 31 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की रिपोर्ट हैं। पिछले चार चरणों की तरह पश्चिम बंगाल में मतदान की गति अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है जबकि जम्मू कश्मीर में बहुत धीमी है। सभी लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।

एक बजे तक पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर 39.55 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे। जम्मू कश्मीर में 6.54 प्रतिशत वोटिंग हुई है। झारखंड में 37.24 प्रतिशत, राजस्थान में 33.13 प्रतिशत और मध्यप्रदेश में 31.46 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 26.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। बहार में एक बजे तक 24.49 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

पश्चिम बंगाल के आरामबाग में दोपहर एक बजे तक 53.84 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। उलुवेड़यिा में 53.75, हुगली में 50.84, बोनगांव में 47.35, बैरकपुर में 46.26 और श्रीरामपुर में 41.46 प्रतिशत मतदाता एक बजे तक वोट डाल चुके हैं। राज्य में छिटपुट हिसा और जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में दो स्थानों पर विस्फोट को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।

पश्चिम बंगाल के बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के कथित हमले में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अर्जुन सिंह को चोटें आई है। चुनाव आयोग ने इस हिंसा को लेकर प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। बिहार के सारण संसदीय क्षेत्र एक युवक ने बूथ संख्या 121 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तोड़ दी वहीं जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के पुलवामा में वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही दो मतदान केंद्रों के पास विस्फोट हुआ जिनमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

पश्चिम बंगाल में श्रीरामपुर लोकसभा क्षेत्र में कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की रिपोर्ट है। उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग और लद्दाख सीटों के लिए मतदान हो रहा है। सुरक्षा कारणों से अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश में एक बजे तक सबसे अधिक 40.25 प्रतिशत वोटिंग बांदा में होने की रिपोर्ट है। बहराइच में 36 तो फैजाबाद में 35-54 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। राज्य के अमेठी संसदीय क्षेत्र जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच मुकाबला है एक बजे तक 30.14 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

रायबरेली जहां से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी मैदान में है 32.57 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। लखनऊ में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का मुकाबला महागठबंधन प्रत्याशी पूनम सिन्हा से है। वहां एक बजे तक 33.82 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.