लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण के लिए मतदान जारी, मतदाता ले रहे है बढ़चढ़ कर भाग

Samachar Jagat | Monday, 06 May 2019 09:40:07 AM
Lok Sabha Elections 2019: Voting for the fifth phase

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे से शुरू हो गया। इस चरण के चुनाव के दिलचस्प तथ्य इस प्रकार से हैं-
* सात राज्यों की 51 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है।
*कुल 8.75 करोड़ मतदात 674 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे। 
* सुचारू रूप से चुनाव कराने के लिए कुल 96,000 मतदान बूथ बनाए गए हैं।
* सर्वाधिक संख्या में बूथ उत्तर प्रदेश में बनाए गए हैं, जहां इनकी संख्या
28,072 है।
* जम्मू कश्मीर में मतदान के लिए सबसे कम 1,254 मतदान बूथ बनाए गए हैं।
* जम्मू कश्मीर की अनंतनाग संसदीय सीट एकमात्र ऐसी सीट हैं जहां कई चरणों में मतदान होगें।
 
मध्यप्रदेश में 7 सीटों के लिए मतदान
मध्यप्रदेश में 7 संसदीय क्षेत्रों में सोमवार सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतदान शुरू हो गया। शुरुआती दो घंटों में औसतन 10 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम छह बजे तक एक करोड़ 19 लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की कतार देखी जा रही हैं। खजुराहो, टीकमगढ, सतना, रीवा, होशंगाबाद, दमोह और बैतूल संसदीय सीट के लिए मतदान हो रहा है। कुल पंद्रह हजार दो सौ चालीस मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन (ईवीएम) के जरिए मतदान होगा और सभी 110 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी।

उप्र में 14 सीटों पर मतदान
उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में 16 जिलों की 14 लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरु हो गया। मतदान शुरु होने के पहले ही मतदान केन्द्रों पर मतदातओं की लम्बी कतार लग गई थी। राज्य मुख्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस चरण में 16 जिलों के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों सीतापुर ,मोहनलालगंज , लखनऊ, रायबरेली ,अमेठी , बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी , फैजाबाद ,बहराइच, कैसरगंज ,गोंडा और धौरहरा सीट पर मतदान शांति पूर्वक चल रहा है। इस चरण मुख्य रुप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी,संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी और केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति इरानी समेत 182 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। 

राजस्थान में 12 सीटों पर मतदान
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 12 सीटों पर आज सुबह सात बजे से मतदान शांतिपूर्वक शुरू हो गया है। गर्मी की वजह से मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं के लिए छाया और पानी का बंदोबस्त किया गया है। सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम है। गर्मी से बचने के लिये लोग सुबह से ही मतदान के लिये लाईन लगाकर खड़े हो गये। मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने के कई कार्यक्रम आयोजित करने से लोगों का रूझान मतदान के प्रति बढ़ा है।

मतदाता पैदल या अपने साधनों से मतदान केन्द्र तक पहुंच रहे है जहां मतदान केन्द्र के अधिकारी मतदान में मदद कर रहे है। भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) के ग्यारह, कांग्रेस के बारह, बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) के दस प्रत्याशियों सहित 134 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज होगा। उम्मीदवारों में दो केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल (बीकानेर ) राज्यवर्धन सिंह(जयपुर ग्रामीण) सहित सात सांसद एवं तीन विधायक एवं दो पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं दो पूर्व सांसद शामिल है। 

पश्चिम बंगाल की सात के लिए वोटिंग 
पश्चिम बंगाल की तीन जिलों में फैली लोकसभा की सात सीटों पर सोमवार को पांचवे चरण के चुनाव में मतदान जारी है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस एवं वाम मोर्चे का घटक दल माकपा इन सातों सीट के मुख्य दावेदारों में शामिल हैं। इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे 83 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 1,16,91,889 मतदाता करेंगे। बनगांव (आरक्षित), बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग (आरक्षित) सीटों के लिए हुए चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चुनावी सभाएं शामिल हैं। 

बिहार की 5 सीटों पर मतदान जारी
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण में मतदान जारी है। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि इन संसदीय क्षेत्रों में निष्पक्ष मतदान के लिए 65,000 कार्मिक एवं 4349 माइक्रो ऑब्जर्वर चुनावी ड्यूटी में तैनाती किए जाने के साथ 400 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि वैशाली और सारण के दियारा इलाके में घुड़सवार और नाव से गश्त की व्यवस्था है। मतदान के दौरान कुल 12,000 गाड़ियों को प्रयोग में लाया जाएगा। विदित हो कि इस चरण में कुल 1979 संवेदनशील बूथ हैं। संजय ने बताया कि पांचवें चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों के लिए कुल 8,899 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें सीतामढ़ी में 1776, मधुबनी में 1837, मुजफ्फरपुर में 1748, सारण में 1711 एवं हाजीपुर में 1827 मतदान केंद्र हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.