लोकसभा चुनाव 2019 : क्या मोदी के जादू से टूट जाएगी राजस्थान में पिछले 15 सालों से चली आ रही ये परंपरा

Samachar Jagat | Sunday, 17 Mar 2019 12:50:07 PM
Lok Sabha Elections 2019 Will this tradition break through the magic of Modi for 15 years in Rajasthan

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। पूरे देश में लोकसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं और पार्टियां अपने-अपने आधार पर किस राज्य में कितनी सीटें हासिल करेंगी इसके कयास लगा रही हैंं। वहीं राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं और इस बार के नतीजे क्या होंगे ये देखने लायक होगा। क्योंकि जहां पिछले 15 सालों से राजस्थान में विधानसभा चुनाव में एक बार बीजेपी और एक बार कांग्रेस के आने की परंपरा चल रही है, वहीं जो विधानसभा चुनाव ​जीतता है उसे ही लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें मिलती हैं। इस परंपरा के चलते जहां कांग्रेस को राजस्थान में इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी से ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद है वहीं भाजपा को इस परंपरा में बदलाव की आस है। 


गौरतलब है कि 2003 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 120 और कांग्रेस को 58 सीटें मिलीं। और जब 2004 के लोकसभा चुनाव हुए तो 25 में से 21 सीटें भाजपा की झोली में जाकर गिरीं और कांग्रेस को महज चार सीटों से ही संतोष करना पड़ा। वहीं जब 2008 में कांग्रेस को 200 में से 96 सीटें मिलीं और बसपा के सारे विधायकों का समर्थन मिला जिससे कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई। तो इसके ठीक बाद 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 20 व भाजपा को चार सीटें मिलीं। वहीं एक सीट पर निर्दलीय किरोड़ीलाल मीणा चुने गए जो उस समय कांग्रेस के समर्थक थे। 

ऐसा ही परिणाम साल 2013 के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में देखने को मिला। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को जहां 163 सीटें मिलीं, वहीं जब लोकसभा चुनाव हुए तो मोदी लहर के चलते राज्य के मतदाताओं ने सारी 25 सीटें भाजपा की झोली में डाल दीं, हालांकि जब दो सीटों पर उपचुनाव हुए तो उनमें कांग्रेस ने जीत दर्ज की। इस बार होने जा रहे लोकसभा चुनावों में ये देखना होगा कि 15 सालों से चली आ रही इस परंपरा को मतदाता कायम रखते हुए कांग्रेस का समर्थन करते हैं या मोदी का जादू इस परंपरा को तोड़ने में कामयाब होगा।

गोवा में पीएम मोदी पार्टी का खेल बिगाड़ सकती है शिवसेना, किया अकेले चुनाव लडऩे का ऐलान

प्रियंका के राजनीति में आने से यूपी में भाजपा की संभावनाओं पर कोई असर नहीं पडेगा: योगी आदित्यनाथ

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.