माघ मेला स्नान पर्वों पर चलेंगी 160 स्पेशल गाड़यिां

Samachar Jagat | Thursday, 14 Nov 2019 02:59:49 PM
Magh Mela will run 160 special trains on bathing festivals

प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे का इलाहाबाद मंडल माघ मेला स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 160 स्पेशल गाड़यिों का संचालन करेगा। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने गुरूवार को बताया कि इलाहाबाद मंडल द्वारा माघ मेला के सकुशल एवं निर्विघ्न संपन्न करने के लिये तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं।

बुधवार को माघ मेला 2020 पर अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक में मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ ने प्रमुख स्नान पर्वों पर 160 स्पेशल गाडियों के संचालन की बात कही। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर 143 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। गुप्ता ने बताया कि इन सभी विशेष गाडियों का मंडल के इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी और छिवकी से संचालन किया जायेगा।

 माघ मेला का पहला स्नान पौष पूर्णिमा दस जनवरी को है। इस दिन इलाहाबाद जंक्शन से 15 एव नैनी तथा छिवकी से पांच विशेष गाडियों का संचालन किया जायेगा। 15 जनवरी को दूसरे स्नान पर्व मकर संक्रांति के अवसर पर इन्ही स्टेशनों से 20, तीसरा स्नान पर्व 24 जनवरी को मौनी अमावस्या के अवसर पर इन्ही स्टेशनों से सबसे अधिक 40 ट्रेने चलेगी, चौथा स्नान 30 जनवरी बसंत पंचमी के अवसर पर 35, पांचवा स्नान नौ फरवरी को माघी पूर्णिमा के अवसर पर 25 और अंतिम स्नान 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर 20 गाडियों को संचालन किया जायेगा।

उन्होने बताया कि रेलवे माघ मेला में अवध क्षेत्र के लखनऊ, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, फैजााबद के अलावाा जौनुपर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु संगम स्नान करने आते हैं, उनसे प्रयाग घाट स्टेशन से ट्रेन पकडऩे का आग्रह करेगा। मेला के दौरान इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी एवं ठलाहाबाद छिवकी के अलावा इलाहाबाद सिटी, दारागंज, झूंसी, प्रयाग एवं प्रयाग घाट की व्यवस्था इलाहाबाद मंडल देखेगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.