महाशिवरात्रि: देशभर के शिवालयों में उमड़ा जनसैलाब, हर तरफ हर हर महादेव की गूंज

Samachar Jagat | Monday, 04 Mar 2019 11:24:42 AM
 Mahashivaratri 2019: lord shiva worship

भोपाल। समूचे देश की भांति मध्यप्रदेश में भी आज महाशिवरात्रि के पर्व पर तड़के से ही औघड़दानी महादेव की पूजा-अर्चना के साथ विभिन्न शिवालयों में पर्व का उल्लास दिखाई दे रहा है। मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर, खंडवा के ओंकारेश्वर महादेव और मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर के साथ अन्य सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

विदिशा जिले के उदयपुर स्थित नीलकंठेश्वर मंदिर में आज हजारों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। नीलकंठेश्वर महादेव का करीब आठ फीट ऊंचा शिवलिंग वर्ष भर पीतल के कवच से ढका रहता है, जो केवल महाशिवरात्रि के अवसर पर अभिषेक हेतु ही 24 घंटे के लिए हटाया जाता है। 

बारह ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख उज्जैन स्थित भगवान महाकालेश्वर में महाशिवरात्रि पर्व के मौके कल देर रात से ही मंदिर के कपाट खुले रहने के चलते हजारों श्रद्धालुओं के दर्शनों का सिलसिला लगातार जारी है। यहां महाशिवरात्रि पर्व भगवान शिव के विवाहोत्सव के रुप में मनाए जाने के कारण शिव नवरात्रि पर्व के रुप में मनाया जाता है।

इसके तहत महाशिवरात्रि के पूर्व भगवान महाकालेश्वर को अलग अलग स्वरुपों में महंगे आभूषणों से प्रतिदिन श्रंगारित किया जाता है। इसके अलावा महाशिवरात्रि के दूसरे दिन भगवान को विशेष रुप से पुराने समय से क्विटलों फूलों से सजाया जाता है, जिसे आम श्रद्धालु सेहरा कहते हैं। इसके साथ ही मंदिर में प्रतिदिन तडके होने वाली भस्माती वर्ष में केवल एक बार महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दिन दोपहर में होती है। हमेशा की तरह महाकालेश्वर मंदिर के पट 40 घंटे से अधिक समय तक खुले रहेंगे।

राजधानी भोपाल के गुफा मंदिर और बड़वाले महादेव मंदिर में भी आज तड़के से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था। बड़वाले महादेव मंदिर से आज भव्य शिव बारात निकाली जाएगी, जिसमें प्रतिवर्ष की तरह हजारों श्रद्धालु शिरकत करेंगे।
खंडवा जिले स्थित देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में एक ओंकारेश्वर महादेव मंदिर में भी आज नर्मदा के तट समेत मंदिर परिसर में हजारों श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

इस मंदिर में भी तड़के से ही दर्शनार्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था। प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। छतरपुर के विश्वप्रसिद्ध खजुराहो के कंदरिया महादेव मंदिर में भी महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। 
रायसेन जिले स्थित ऐतिहासिक भोजपुर मंदिर में आज मेले के तौर पर महाशिवरात्रि पर्व पूरी धूमधाम से मनाया जा रहा है।

पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर के लिए विशेष सजावट की गई है। आज सुबह से ही हजारों श्रद्धालुओं का यहां जुटना शुरु हो गया था। प्रदेश के इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर समेत अन्य शहरों से भी महाशिवरात्रि की धूम और पूरी श्रद्धा-भक्ति से उत्सव मनाए जाने की खबरें हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.