हिमाचल प्रदेश: मनाली, नारकंडा में भारी हिमपात, पर्यटकों के चेहरे खिले

Samachar Jagat | Sunday, 06 Jan 2019 01:51:34 PM
Manali, heavy snow in Narkanda, tourist faces bloom

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

शिमला। हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल मनाली, डलहौजी, कुफरी और नारकंडा में रविवार सुबह से हो रही भारी हिमपात से जहां यहां आए पर्यटकों के चेहरे खिल उठे वहीं राज्य की कई सड़कें इससे अवरुद्ध हो गई हैं।
मौसम के अनुसार शनिवार रात मनाली और कुल्लू एवं उसके आसपास के इलाकों में 10 से 15 सेमी तक हिमपात हुआ।


12000 फुट की ऊंचाई वाले जालोरी जोत चोटी पर हिमपात होने से शिमिला के रामपुर और कुल्लू के अनि, निरमंड तक वाहनों का आवागमन बाधित हुआ है। मनाली की ऊंची चोटियों में भारी हिमपात हुआ है, जिसका पर्यटक, होटल मालिक और किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

गत दो दिनों से लाहौल स्पीति, चंबा, किन्नौर और कांगड़ा जिले में भारी हिमपात हो रहा है। रोहतांग दर्रे में दो से तीन फुट ताजा हिमपात हुआ है। यह मार्ग पिछले महीने से वाहनों की आवाजाही के लिए लिए बंद है। कुंजुम दर्रा, गोशाल पहाड़ी, कीलोंग और सात बहनों की चोटियों में भी भारी हिमपात हुआ है।

उदयपुर, ग्राम्फू, कोटि और केलोंग में शनिवार से हिमपात हो रहा है। केलोंग में लगभग 13 सेमी, कोटि 35 सेमी, ग्रामफू 20 सेमी और उदयपुर में 15 सेमी हिमपात हुआ है। डलहौज़ी, चंबा जिले के पांगी-भरमौर, कांगड़ा के बारबंगल और धौलाधार, मंडी की शिकारी देवी, किन्नर, श्रीखंड कैलाश पर्वतमाला, हरिपुरधार के डोडरा कवंर और खड़ापथर और चूड़धार में हिमपात हुआ।

इसके अलावा चांसल दर्रा, खड़ापत्थर और खिडकी में भारी हिमपात होने के कारण शिमला के डोडरा कवार, रोहड़ू और चौपाल के लिए यातायात बाधित रहा। नारकंडा और कुफरी में हल्की बर्फ पड़ी है। प्रदेश के निचले इलाकों में बारिश हुई है। ऊना में 21.8 मिमी, पालमपुर में 15.7 मिमी, सोबाग में 13.2, कांगड़ा 8.7 मिमी, भुंतर 8.6 मिमी, सलूणी, मंडी आठ मिमी, चंबा में तीन मिमी और सुंदरनगर में 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

हिमपात और बारिश रबी और सेबों की फसल के लिए लाभकारी मानी जा रही है। हिमपात और बारिश होने से किसानों के साथ-साथ पर्यटकों में चहेरों में खुशी देखी जा रही है। बारिश और हिमपात से राज्य शीत लहर की चपेट में है।

कीलोंग में तापमान शून्य से नीचे (-) 8.7 डिग्री, कल्पा में (-) 3.8, कुफरी (-)तीन, मनाली (-) 1.2, शिमला 1.7 डिग्री, धर्मशाला दो, सोलन में 2.5, नाहन में 4.7, भुंतर में पांच, कांगड़ा में 5.7, चंबा में छह, सुंदरनगर में 6.6, ऊना में 7.2, बिलासपुर में 7.6 डिग्री और हमीरपुर आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों मे राज्य के कई हिस्सों में भारी हिमपात हो सकता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.