मथुरा: गाय का नाम सुन कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं - पीएम मोदी 

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2019 01:19:59 PM
Mathura: Hearing the name of the cow, some people grow hair - PM Modi

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने की मुहिम की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा में बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वह 2 अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर लें।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में कुछ लोगों के कान पर अगर ऊं या गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कुछ नहीं छोड़ा है। हमारे भारत में पशुधन काफी बड़ी बात है, इसके बिना अर्थव्यवस्था, गांव कुछ नहीं चल सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के कार्यक्रम को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए शुरू किया गया है।

 प्लास्टिक से पशुओं, नदियों, झील, तालाब में रहने वाले प्राणियों का नुकसान होता है. ऐसे में हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि 2 अक्टूबर तक सभी लोग अपने घर, दफ्तर, आसपास की जगह को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें। सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसायकल किया जाएगा, जो रिसायकल नहीं किया जाएगा उनका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि अब आप अपने घर से बाहर जाएं तो सामान लेने के लिए साथ में झोला लेकर जाएं। सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों की बजाय मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में फैलते बुखार के खिलाफ लड़ाई लड़ी। सड़क से संसद तक उन्होंने लोगों को जागरूक किया। योगी ने संसद के हर सत्र में इसकी आवाज उठाई। योगी की सरकार बनी तो कुछ ग्रुपों ने उन्हीं के माथे पर आरोप लगा दिया।

जिस मुद्दे को लेकर वो 30-40 साल से काम कर रह थे, अब उन्हें सफलता मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की। इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई। पीएम मोदी ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री की तरफ से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए भी सभी से अपील की गई। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.