07 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 07 May 2019 04:47:42 PM
May 07: Read in just one click, 10 big news a day

महिला अभद्रता मामला: योग गुरू आनंद गिरी चढे पुलिस के हत्थे, सिडनी में गिरफ्तार

प्रयागराज। निरंजनी अखाड़ा के श्रीमहंत और योग गुरू आनंद गिरी को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में महिलाओं से अभद्रता और मारपीट करने के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। साधु संतों की जानी मानी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने मंगलवार को आनंद गिरी की गिरफ्तारी की पुष्टी की है।

उन्होने योग गुरू का पक्ष लेते हुए कहा कि दोनो महिलाएं आंनद गिरी की शिष्या रहीं और उन्हें अपने घर पर पूजा पाठ कराने के लिए आमंत्रित किया था। चरण स्पर्श करने पर उन्होने आर्शीवाद के लिए उनकी पीठ थपथपाई। उन्होंने बताया कि आनंद गिरी को सिडनी के आक्सले पार्क, पश्चिमी उपनगर से रविवार को गिरफ्तार किया गया है।

गिरी कुछ हफ्तों की विदेश यात्रा पर एक कार्यक्रम में गए हैं। उन्हें रविवार को वापस हिन्दुस्तान लौटना था। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने बताया कि महिलाएं उनसे कुछ तांत्रिक पूजा करना चाहती थी जिसके लिए उन्होने इंकार कर दिया था। उसके बाद आपस में गालीगलौज और मारपीट हुई। महिलाओं ने आरोप लगाया था कि उनकी बिना इजाजत के उन्होने उन्हे स्पर्श किया।

उनपर 2016 और दूसरा 2018 में महिला से मारपीट और अभद्रता करने का आरोप है। मंहत ने बताया कि आनंद गिरी की जमानत के लिए मंगलवार को सिडनी की अदालत में याचिका दाखिल की गई है। बुधवार या वृहस्पतिवार में इसपर कुछ कार्यवाही होगी। गौरतलब है कि आनंद गिरी योग गुरू के नाम से विख्यात हैं। वह निरंजनी अखाड़ा के श्रीमहंत और संगम के निकट बंधवा पर प्रसिद्ध लेटे हनुमान मंदिर के उत्तराधिकारी भी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे शहीद पिता का अपमान किया है, बर्दाश्त नहीं करुंगी: प्रियंका गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने आज हरियाणा के अंबाला जिले में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को दुर्योधन बताया। प्रियंका गांधी ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने मेरे शहीद पिता का अपमान किया है। बर्दाश्त नहीं करूंगी। इस दौरान प्रियंका गांधी ने मंच से उतरकर लोगों से मुलाकात भी की। 

चुनावी रैली में प्रियंका गांधी ने महाभारत के एक प्रसंग की चर्चा की। इस दौरान प्रियंका गांधी ने कहा कि घमंड तो दुर्योधन का भी टूट गया था, तो पीएम मोदी क्या चीज है। उनका घमंड भी टूटेगा और पूरी दुनिया देखेगी। तो वहीं प्रियंका ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 किसी एक परिवार के लिए नहीं हो रहा है। 

प्रियंका ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरे शहीद पिता का अपमान किया है। उन पर दिया गया बयान बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हें जो बोलना है सोच समझकर बोलना चाहिए। 

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि चुनाव प्रचार करते हुए बीजेपी के नेता कभी ये नहीं कहते कि उन्होंने जो वादे किए थे। वो पूरे किए या नहीं। कभी शहीदों के नाम पर वोट मांगते हैं तो कभी मेरे परिवार के शहीद सदस्यों का अपमान करते है। ऐसा करने का हक उन्हें किसने दिया। प्रियंका ने इस दौरान राष्ट्रकवि दिनकर की कविता भी सुनाई। 

आपको बता दें कि प्रियंका गांधी यहां कुमारी सैलजा के पक्ष में वोट करने के लिए अपील करने पहुंची। अब कांग्रेस ने हरियाणा में पार्टी के प्रचार को तेज बनाने के लिए राहुल गांधी के बाद प्रियंका गांधी भी उतर गई है। 

गांधी को इस साल कांग्रेस के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाए: अमेरिकी सांसद

न्यूयॉर्क। अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि नेल्सन मंडेला एवं मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अपने अहिंसा के सिद्धांतों से प्रेरित करने वाले महात्मा गांधी को इस साल कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाना चाहिए जब पूरा विश्व उनकी 150वीं जयंती मना रहा है।
 

कांग्रेसनल गोल्ड मेडल अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने कहा कि गांधी, सचमुच प्रेरित करने वाले नेता और ऐतिहासिक हस्ती हैं। मेलोनी पिछले साल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में  एक विधेयक लेकर आईं थीं जिसमें गांधी को उनके अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाने के लिए मरणोपरांत स्वर्ण पदक देने का प्रस्ताव दिया गया था।

उन्होंने न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में आयोजित कार्यक्रम अहिंसा : भगवान महावीर का संदेश और अंतरराष्ट्रीय अहिंसा फाउंडेशन अमेरिका (आईएएफ) की ओर से आयोजित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रम में श्रोताओं से कहा कि गांधी, कई तरीकों से परिवर्तनकारी थे और विश्व भर के लोगों एवं सभी अमेरिकियों के लिए एक प्रेरणा थे। उन्होंने कहा कि मंडेला और किंग दोनों ने ही अहिंसा के दर्शन और अपने नेतृत्व का श्रेय गांधी को दिया है और दोनों को ही कांग्रेसनल गोल्ड मेडल प्राप्त है।

म्यांमार में 500 दिन जेल में रहने के बाद दो पत्रकार रिहा

कुआलालंपुर।  म्यांमार मेें आधिकारिक गोपनीयता कानून तोडऩे के मामले में यांगून के बाहरी इलाके में स्थित एक जेल में 500 से अधिक दिनों से कैद रायटर के दो पत्रकारों वा लोन (33) और क्याव सू ओ (29) को मंगलवार को रिहा कर दिया गया। 
वा लोन और क्याव सू को राष्ट्रपति की ओर से माफी दिये जाने के बाद रिहा किया गया है। दोनों को सितंबर में दोषी ठहराते हुए सात वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई थी। इस घटना के बाद म्यांमार में लोकतंत्र की प्रगति पर सवाल उठाये जाने लगे तथा राजनयिकों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं समेत विभिन्न वर्गाें ने भी इसका पुरजोर विरोध किया। 

वा लोन ने रिहाई के बाद इंसीन जेल के बाहर कहा,‘‘मैं पत्रकार हूं तथा आगे भी अपना काम जारी रखूंगा। मैं बहुत खुश हूं तथा अपने परिवार एवं सहयोगियों से मिलने के लिए उत्साहित हूं। मैं अपने न्यूजरूम में जाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता। बीबीसी न्यूज के मुताबिक म्यांमार में हर वर्ष नववर्ष के मौके पर जेल में बंद कैदियों को सामूहिक माफी दी जाती है जिसके तहत ना केवल इन दोनों पत्रकारों बल्कि हजारों की संख्या में अन्य कैदियों को भी रिहा किया गया है।

रायटर के मुख्य संपादक स्टीफन जे एडलर ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों पत्रकार प्रेस की आजादी के प्रतीक बन चुके हैं। दोनों को ही पिछले माह प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा,‘‘हम बहुत खुश हैं कि म्यांमार ने हमारे साहसी पत्रकारों को रिहा कर दिया है।’’

अभिनव बिंद्रा की बायोपिक में हर्षवर्धन के पिता बनेंगे अनिल कपूर

मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर इंडिया अनिल कपूर ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बायोपिक में अपने पुत्र हर्षवर्धन कपूर के साथ काम करते नजर आयेंगे। अभिनव बिन्द्रा के जीवन पर फिल्म बनायी जा रही है। अनिल कपूर जल्द ही पहली बार अपने रियल लाइफ बेटे हर्षवर्धन के साथ पर्दे पर नजर आने वाले हैं। ये दोनों अभिनव भबद्रा की बायोपिक फिल्म में साथ काम करते नजर आने वाले हैं।
अभिनव बिंद्रा की बायोपिक में हर्षवर्धन कपूर अभिनव की भूमिका निभाते नजर आएंगे और अनिल कपूर अभिनव के पिता अपजीत का रोल करेंगे। अनिल कपूर ने बताया कि तुलना किए जाने के डर से हर्ष के साथ पर्दे पर आने से बचने की खबरें महज अफवाह भर थीं। आम तौर पर जब एक ही परिवार के दो कलाकार साथ में पर्दे पर नजर आते हैं तो ऑडियंस उन्हें और उनके काम को कंपेयर करती है।

अनिल कपूर ने कहा,  रोल को एक्सेप्ट करने में मुझे एक पल की भी झिझक नहीं हुई। मेरा बेटा भी मेरे साथ काम करने को लेकर पूरी तरह कॉन्फिडेंट है जबकि अभी उसने सिर्फ दो ही फिल्में की हैं। मेरा बेटा ओलंपिक में पहला इंडिविजुअल गोल्ड मेडल जीतने वाले स्पोर्ट्स मैन की बायोपिक करने जा रहा है। मुझे भी उसके साथ काम करके खुशी हो रही है। 

किक 2 के लिये अप्रोच नहीं किया गया: दिशा पाटनी

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पाटनी का कहना है कि उन्हें किक 2 के लिये अप्रोच नहीं किया गया है। साजिद नाडियाडयाला ने सलमान खान और जैकलीन फर्नांडीस को लेकर सुपरहिट फिल्म किक बनायी थी। साजिद अब सलमान को लेकर किक 2 बनाने जा रहे हैं। दिशा इन दिनों सलमान के साथ फिल्म भारत में काम कर रही है। कहा जा रहा है कि दिशा ,सलमान के साथ‘किक 2’में भी काम करती नजर आ सकती है।

दिशा से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इन खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि उन्हें‘किक 2’के लिए अप्रोच नहीं किया गया है। हालांकि दिशा दिल से चाहती हैं कि उन्हें सलमान के साथ‘किक 2’में काम करने का मौका मिले। फिलहाल तो दिशा ‘भारत’को लेकर काफी एक्साइडेट हैं। इस फिल्म में सलमान के साथ काम करना उनके लिए किसी सपने के पूरे होने जैसा है। पांच जून को रिलीज होने जा रही‘भारत’में सलमान और दिशा के अलावा कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, तब्बू की भी अहम भूमिकाएं है।

ओरेंज और पर्पल कैप के ये हैं प्रबल दावेदार, जानिए किसने बनाएं सबसे ज्यादा रन

नई दिल्ली। डेविड वार्नर और कैगिसो रबाडा का आईपीएल 2019 का सफर भले ही लीग चरण में ही समाप्त हो गया लेकिन शुरुआती मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ये दोनों अब भी क्रमश: ओरेंज कैप और पर्पल कैप के प्रबल दावेदार बने हुए हैं। वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से 12 मैचों में एक शतक और आठ अर्धशतकों की मदद से 692 रन बनाए।
इसके बाद वह विश्व कप की तैयारियों के सिलसिले में स्वदेश लौट गये लेकिन अब भी आईपीएल के एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलने वाली ओरेंज कैप इस आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के पास ही है। वार्नर के अलावा केएल राहुल (593) और आंद्रे रसेल (510) ही वर्तमान सत्र में अभी तक 500 से अधिक रन बना पाए हैं।

लेकिन इन दोनों की टीमें क्रमश: किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स लीग चरण में ही बाहर हो गयी हैं। वार्नर के लिये अभी मुंबई इंडियन्स के क्विंटन डिकाक और दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन थोड़ी चुनौती बने हुए हैं। डिकाक ने 492 रन बनाए हैं और उन्हें अब अधिक से अधिक तीन मैच खेलने को मिलेंगे जिसमें 200 से अधिक रन बनाने पर ही वह ओरेंज कैप हासिल कर सकते हैं। यही स्थिति धवन की है जिनके नाम पर 486 रन दर्ज हैं।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (446 रन) और ऋषभ पंत (401) हर मैच में बड़ी पारियां खेलकर ही ओरेंज कैप के दावेदार बन पाएंगे। सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को मिलने वाली पर्पल कैपअभी दिल्ली के रबाडा के पास है जिन्हें पीठ दर्द के कारण दक्षिण अफ्रीका ने ऐहतियात के तौर पर स्वदेश बुला दिया है। रबाडा ने 12 मैचों में 25 विकेट लिए हैं।

उनकी पर्पल कैप के लिये सबसे बड़ा खतरा उनके हमवतन इमरान ताहिर बने हुए हैं जिन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से अब तक 21 विकेट लिए हैं। प्लेऑफ में जगह बनाने वाली चार टीमों में से हैदराबाद के खलील अहमद और मुंबई के जसप्रीत बुमराह ने 17-17, चेन्नई के दीपक चाहर ने 16 तथा हैदराबाद के राशिद खान और मुंबई के लेसिथ मलिंगा ने 15 -15 विकेट लिए हैं और असाधारण प्रदर्शन के दम पर वे पर्पल कैप हासिल कर सकते हैं। 

ये होंगे विश्वकप में विडीज के नए उपकप्तान, टीम का नेतृत्व करेंगे ऑलराउंडर होल्डर 

नई दिल्ली। विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल को 30 मई से होने वाले आईसीसी विश्वकप में वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है जबकि 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व ऑलराउंडर जेसन होल्डर को सौंपा गया है। 39 साल के बल्लेबाज़ ने उपकप्तान बनाए जाने पर खुशी जताते हुए कहा कि वेस्टइंडीज क्रिकेट का किसी भी प्रारूप में प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है और विश्वकप में खेलना तो और भी खास है।

बतौर सीनियर खिलाड़ी यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं कप्तान और टीम के हर खिलाड़ी का समर्थन करूं। गेल ने माना कि बतौर सीनियर खिलाड़ी उनसे टीम को काफी उम्मीदें होंगी। उन्होंने कहा कि यह बड़ा विश्वकप है और वेस्टइंडीज़ के लोगों को मुझसे काफी उम्मीदें होंगी।

आईपीएल के 12वें संस्करण में खेल रहे गेल भारत में चल रही टी-20 लीग में खेलने की वजह से वेस्टइंडीज़ और आयरलैंड में चल रही त्रिकोणीय सीरीज़ से बाहर हैं। इस बीच विकेटकीपर बल्लेबाज़ शाई होप को त्रिकोणीय सीरीज के लिए होल्डर के साथ उपकप्तान बनाया गया है, यह सीरीज़ 18 मई तक चलेगी।

25 वर्षीय होप ने कहा कि मेरे लिए उपकप्तान बनाया जाना काफी अहम है, मुझे यह भूमिका निभाने के लिए कहा गया था और मैंने इसे स्वीकार कर लिया। वेस्टइंडीज़ क्रिकेट के लिए मुझे जो भी कहा जाएगा मैं उसे स्वीकार करने को तैयार हूं। वेस्टइंडीज़ ने त्रिकोणीय सीरीज़ के ओपनिग मैच में आयरलैंड को 196 रन से हराया था, इस मैच में होप ने 170 रन बनाए थे। दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज़ 12वीं बार विश्वकप में उतर रही है जहां वह 31 मई को अपने अभियान की शुरूआत ट्रेंट ब्रिज में पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

अक्षय तृतीया: फीकी पड़ी सोने-चाँदी की चमक, नहीं हुई गोल्ड की ज्यादा खरीददारी

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही घटबढ के बावजूद ऊँचे भाव डिजिटल गोल्ड के प्रति ग्राहकों के बढे आकर्षण से मंगलवार को अक्षय तृतीया के मौके पर भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए लुढककर 32,670 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस दौरान चांदी भी पांच रुपए की गिरावट में 38,125 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही।
लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के मुताबिक सोना हाजिर आज  2.35 डॉलर की बढत में 1,281.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा 1.10 डॉलर चढकर 1,282.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी शुभ मानी जाती है, लेकिन ऊँचे भाव की वजह से मांग कमजोर पड़ी है।

कारोबारियों के अनुसार ग्राहकों की दिलचस्पी अब डिजिटल गोल्ड में भी बढी है जिसका असर सर्राफा बाजार पर दिख रहा है। फोनपे और पेटीएम जैसी डिजिटल भुगतान कंपनियों ने सोने की खरीद अब काफी आसान कर दी है और ग्राहक कम से कम कीमत में इन प्लेटफॉर्म पर सोना खरीद पाते हैं, जिससे उनका रुझान डिजिटल गोल्ड में बढ रहा है।

वैश्विक बाजार में एक तरफ दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती की वजह से पीली धातु पर दबाव बना हुआ है तो दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के कारण निवेशकों का रुझान सुरक्षित निवेश में बढ़ा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चाँदी हाजिर 0.03 डॉलर की गिरावट के साथ 14.86 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।

स्थानीय मांग की सुस्ती से सोना स्टैंडर्ड 50 रुपए सस्ता होकर 32,670 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट के साथ 32,500 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव बिका। आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर टिकी रही।
औद्योगिक माँग की सुस्ती से चांदी में गिरावट रही।

चाँदी हाजिर पाँच रुपए की गिरावट में 38,125 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। चांदी वायदा 35 रुपए चढकर 37,325 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली क्रमश: 79 हजार और 80 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर बिके।

दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के दाम (रुपए में) इस प्रकार रहे:-

सोना स्टैंडर्ड प्रति 10 ग्राम 32,670
सोना बिटुर प्रति 10 ग्राम 32,500
चाँदी हाजिर प्रति किलोग्राम 38,125
चांदी वायदा प्रति किलोग्राम 37,325
सिक्का लिवाली प्रति सैकड़ा 79,000
सिक्का बिकवाली प्रति सैकड़ा 80,000
गिन्नी प्रति आठ ग्राम 26,400

शेयर बाजार लगातार पांचवें दिन लाल निशान पर बंद, सेंसेक्स 323 अंक और निफ्टी 100 अंक टूटा

मुम्बई। विदेशी बाजारों से मिले मिश्रित संकेतों के बीच दूरसंचार और ऊर्जा क्षेत्र में हुई भारी बिकवाली के दबाव में घरेलू शेयर बाजार लगातार पांचवें दिन लाल निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 323.71 अंक की गिरावट में 38,276.63 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 100.35 अंक लुढककर 11,497.90 अंक पर बंद हुआ।
 

ट्रंप के चीन के आयात पर इसी सप्ताह से टैरिफ शुल्क लगाये जाने के ट्वीट के बाद से अमेरिकी और चीन के शेयर बाजारों के साथ सोमवार को दुनिया भर के शेयर बाजारों में हड़कंप मच गया। हालांकि,चीन ने आज बयान दिया कि उसके मुख्य वार्ताकार उप प्रधानमंत्री लिउ हे पूर्व निर्धारित योजना की तरह गुरुवार और शुक्रवार को व्यापार समझौते की बातचीत के लिए वाशिंगटन जाएंगे।

चीन के इस बयान के बाद अधिकतर निवेशक ट्रंप की धमकी को वार्ता की रणनीति मान रहे हैं, जिससे वैश्विक बाजारों में राहत मिलती दिखी। ट्रंप ने रविवार को ट्वीट करते हुए धमकी दी थी कि वे आगामी शुक्रवार से चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पाद पर टैरिफ शुल्क बढ़ाकर 10 प्रतिशत से 25 प्रतिशत कर देंगे।

विदेशी बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सोमवार की तेज गिरावट से उबरता हुआ आज 0.69 प्रतिशत संभल गया। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगशैंग 0.52 प्रतिशत की तेजी में रहा जबकि जापान का निक्की 1.51 और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.88 प्रतिशत लुढक गया। यूरोपीय बाजारों में जर्मनी का डैक्स 0.43 प्रतिशत और ब्रिटेन का एफटीएसई 0.87 प्रतिशत की गिरावट में रहा। सेंसेक्स आज तेजी के साथ 38,815.46 अंक पर खुला।

कारोबार के दौरान यह 38835.54 अंक के दिवस के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। कारोबार के उत्तर्राद्ध में यह 38,236.18 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 0.84 प्रतिशत की गिरावट में 38,276.63 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से मात्र छह कंपनियां हरे निशान में जगह बना पाई।

निफ्टी भी तेजी के साथ 11,651.50 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान 11,657.05 अंक के दिवस के उच्चतम और 11,484.45 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 0.87 प्रतिशत की गिरावट में 11,497.90 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की 50 में से 37 कंपनियां गिरावट में और 13 तेजी में रहीं जबकि तीन कंपनियों के शेयरों के भाव अपरिवर्तित रहे। दिग्गज कंपनियों की तरह छोटी और मंझोली कंपनियों पर भी बिकवाली का दबाव रहा।

बीएसई का मिडकैप 0.98 प्रतिशत यानी 143.67 अंक की गिरावट में 14,522.69 अंक पर और स्मॉलकैप 0.85 प्रतिशत यानी 122.22 अंक की गिरावट में 14,301.81 अंक पर बंद हुआ। बीएसई में कुल 2,669 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ, जिनमें 1,678 में गिरावट और 851 में तेजी रही जबकि 140 कंपनियों के शेयरों के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.