मौसम विभाग ने उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के लिए आंधी, बारिश, ओले और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Apr 2019 03:58:24 PM
Meteorological Department issued a warning of thunderstorm, rain, hail and lightning falling for North and Northeast India

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि उत्तर और उत्तर-पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बुधवार को आंधी-तूफान आ सकते हैं, ओले पड़ सकते हैं और आकाशीय बिजली गिर सकती है।
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, उत्तराखंड और बिहार के लिए अंबर रंग की चेतावनी भी जारी की है। अंबर रंग की चेतावनी का मतलब सरकार को संकट से निपटने के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

Loading...

उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में रविवार से ही आंधी-तूफान आ रहे हैं, भारी बारिश हो रही है, धूल भरी आंधी चली है और आकाशीय बिजलियां गिरी हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को बेमौसम बारिश, धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्से प्रभावित हुए, जिसमें 35 लोग मारे गए और कई अन्य जख्मी हो गए।

बारिश से जुड़ी घटनाओं में मध्य प्रदेश में 15 लोग मारे गए जबकि गुजरात-राजस्थान में रात भर हुई बारिश के कारण 10-10 लोगों की मौत हुई। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार और पश्चिम बंगाल में गंगा नदी से सटे इलाकों में कहीं-कहीं 60-70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, ओले गिर सकते हैं और बिजली गिर सकती है।

विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओड़िशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ आंधी-बारिश आ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी, बारिश और बिजली गिरने जैसी घटनाएं हो रही हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.