कश्मीर में मिशन एपल, नरेन्द्र मोदी सरकार सेब से भरेगी कश्मीरियों की जेब

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2019 10:29:14 AM
Mission Apple in Kashmir, Narendra Modi government will fill the pockets of Kashmiris with apples

इंटरनेट डेस्क। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अब केंद्र सरकार का पूरा ध्यान कश्मीर पर केन्द्रित हो गया है। मोदी सरकार कश्मीर के सेब किसानों के लिए बड़ी सौगात लेकर आई है। जिसके माध्यम से सेब के किसानों को अधिक मुनाफा हो सकें। इस प्लान के तहत केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर के सेब किसानों से सीधे सेब खरीदेगी।


loading...

किसानों से सेब खरीदने का काम नेफेड द्वारा किया जाएंगा। आगामी 15 दिसबंर तक किसानों से सेब खरीददारी का काम पूरा कर लिया जाएगा। इससे किसानों को पैसे सीधे उनके खातों में दिए जाएंगे। नेफेड द्वारा जम्मू कश्मीर के श्रीनगर, शोपियां, सोपोर की मंडियों से सेब खरीदे जाएंगे। इसके बाद क्वॉलिटी कमेटी सेबों की किस्मों की ग्रेडिंग तय करेगी।

यह प्राइस कमेटी सभी कैटेगरी के सेब की कीमत तय करेगी। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव इसपूरी प्रक्रिया में को-ऑर्डिनेट करेंगे और यह पूरा काम कृषि और गृह मंत्रालय की निगरानी में होगा। जम्मू कश्मीर में 67 प्रतिशत कश्मीरी 7 लाख परिवार सेब व्यवसाय पर निर्भर है।

देश के कुल सेब उत्पादन का 79.3ः का हिस्सा से होता है। जम्मू कश्मीर से सालाना 6,500 करोड़ रुपये का सेब निर्यात होता है। पिछले साल कश्मीर में 20 लाख मैट्रिक टन सेब का उत्पादन हुआ है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.