मोदी सरकार नफरत पैदा कर रही, समाज को बांट रही : राहुल

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Jun 2018 05:39:41 AM
Modi government is creating hatred, dividing society: Rahul

मुंबई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेन्द्र मोदी सरकार पर नफरत पैदा करने, समाज को बांटने और देश के किसानों तथा युवाओं से विश्वासघात करने का आरोप लगाया।

राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी बस कुछ ही उद्योगपतियों के लिए चौकीदार हैं और वह आम आदमी के लिए नहीं हैं। कांग्रेस के मुंबई बूथ स्तर कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने आज शाम कहा कि प्रधानमंत्री को लगता है कि वह सिर्फ अपने भाषणों से देश चला लेंगे। 

राहुल ने कहा, ‘‘लेकिन अब, यदि आप उनका करीब से अवलोकन करेंगे तो उनकी आवाज में डर है। जय शाह के पिता (अमित शाह) को कहीं अधिक डर है...और यही कारण है कि वह यहाँ - वहाँ जा रहे हैं।’’ 

उन्होंने संभवत: भाजपा के ‘संपर्क फॉर समर्थन’ अभियान को आड़े हाथ लेते हुए यह कहा। राहुल ने भरोसा जताया कि कांग्रेस और शेष विपक्षी दल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हरा देंगे। 

उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में मोदी सरकार ने समाज में नफरत और विभाजन पैदा किया है। किसानों और युवाओं से विश्वासघात किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासन के दौरान किसी के धमकी नहीं दी और किसी का दमन नहीं किया। पार्टी जाति, धर्म और रंग के आधार पर लोगों को नहीं बांटती। 

राहुल ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने बस यह देखा कि लोग भारतीय हैं और वह उनके साथ खड़ी रही। कंाग्रेस ने देश को एकजुट किया।’’ उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को समस्या पेश आई और कर्नाटक चुनाव में उसे शिकस्त खानी पड़ी। 

उन्होंने दावा किया, ‘‘अब यह पार्टी छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद नजर नहीं आएगी। कंाग्रेस नीत विपक्ष अगले साल के लोकसभा चुनाव में भाजपा को मात देगा।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने हाल ही में उनसे कहा कि सिर्फ कंाग्रेस ही भारत की एकता और विविधता को बचा सकती है। 

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नेता ने उनसे कहा कि उन्होंने कंाग्रेस के खिलाफ लड़ते हुए अपने राजनीतिक जीवन के 50 साल बिताए हैं। लेकिन अब उन्हें महसूस हो रहा है कि विचारधाराओं की लड़ाई में भाजपा और आरएसएस की विचारधारा को कांग्रेस ही हरा सकती है। 

राहुल ने कहा कि भाजपा नीत सरकार ने हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार मुहैया नहीं कराया, जैसा कि मोदी ने 2014 के आम चुनाव से पहले प्रचार के दौरान वादा किया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि चीन प्रति 24 घंटे 50,000 युवाओं को रोजगार मुहैया कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, भाजपा नीत सरकार ने इस अवधि में 450 युवाओं को रोजगार दिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा सरकार ने भारत के सबसे अमीर 15 - 20 लोगों के रिण को बट्टे खाते में डाल दिया, लेकिन कर्ज माफी की किसानों की मांग को नजरअंदाज कर दिया गया।’’  राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने गुरु लालकृष्ण आडवाणी का अपमान किया। उन्होंने कहा कि हिन्दू धर्म की सीख के अनुसार व्यक्ति के जीवन में गुरु का सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थान होता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हर व्यक्ति जानता है कि मोदी के गुरु और मार्गदर्शक लालकृष्ण आडवाणी हैं। लेकिन प्रधानमंत्री सरकारी कार्यक्रमों में भी उनका सम्मान नहीं करते। वह तो मैं हूं जो प्रोटोकॉल का पालन करता हूं और मैं (ऐसी) घटनाओं के दौरान सदैव उनके साथ हूं। ’’

उन्होंने कहा कि कल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उन्हें वहाँ देखने जाने वाले पहले व्यक्ति वह ही थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि वाजपेयी ने देश के लिए योगदान दिया।’’

आरएसएस के एक कार्यकर्ता की ओर से अपने खिलाफ दायर मानहानि के एक मामले में भिवंडी कस्बे की एक अदालत में पेश हुए गांधी ने भाजपा और आरएसएस को चुनौती दी कि वे जितना चाहें उनके खिलाफ मुकदमे दायर करें।

कांग्रेस अध्यक्ष ने भिवंडी अदालत से बाहर पत्रकारों से कहा, ‘‘हमारी जंग प्रधानमंत्री की नीतियों के खिलाफ है। किसान हताश हैं और प्रधानमंत्री युवकों के रोजगार के बारे में बातें नहीं करते। यह सरकार सिर्फ रईसों के लिए है।’’

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे लोगों से 15 लाख रुपये उनके बैंक खाते में आने के वादे और नोटबंदी तथा जीएसटी के सरकार के फैसलों के बारे में बातें करें। राहुल ने मीडिया को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि कभी- कभी डोकलाम और राफेल सौदे के बारे में भी लिखिए। आप संप्रग के सत्ता में रहने के दौरान खुलकर लिखा करते थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘जब सावरकर ब्रिटेन को दया याचिकाएं लिख रहे थे तब कांग्रेस के लोग जेल की सजा काट रहे थे।’’ बृहन्मुंबई महानगरपालिका में कांग्रेस के नगरसेवकों के साथ बातचीत में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज उनसे कहा कि 2019 लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए वे शहर में अपना आधार मजबूत करें।

सूत्रों ने बताया कि मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में करीब एक घंटे चली चर्चा में राहुल ने नगरसेवकों से कहा कि 2017 में जिन परिस्थितियों में उन्होंने जीत हासिल की है, वह बहुत खास हैं। - (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.