बैंकिंग घोटाले के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार : कांग्रेस

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 05:00:04 PM
Modi government responsible for banking scam: Congress

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक में हुए घोटाले को आजादी के बाद का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटला करार देते हुए आरोप लगाया कि इसके मुख्य आरोपी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संबंध हैं और इसी कारण उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तथा उसे विदेश भागने का मौका दिया गया।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री को इस घोटाले की पूरी जानकारी थी। उन्होंने कहा कि इस मामले में 26 जुलाई 2016 को प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस शिकायत को संज्ञान में लिया और इसे कार्रवाई के लिए भेज भी दिया गया, इसके बावजूद इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि इस घोटाले से पूरी बैंकिंग व्यवस्था चरमरा गई है। अब तक यह 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घोटाला साबित हो चुका है। मामले के मुख्य आरोपी आभूषण डिजायनर नीरव मोदी पर 11200 करोड़ रुपए का घोटाला करने का आरोप है, जबकि उसके मामा मेहुल चौकसी की कंपनी के खिलाफ 8872 करोड़ रुपए के घोटाले का खुलासा हुआ है। इस तरह से 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक का यह घोटाला सामने आ चुका है।

प्रवक्ता ने कहा कि इस घोटाले में सिर्फ एक ही बैंक शामिल नहीं है। इसमें पंजाब नेशनल बैंक के अलावा इलाहाबाद बैंक, ऐक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, विजया बैंक, सेंट्रल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, एक्सपोर्ट एम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल हैं और विशेषज्ञों का कहना है कि सारे मामले की जांच होने के बाद यह कम से कम 30 हजार करोड़ रुपए का घोटाला होगा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.