बिम्सटेक शिखर बैठक में शामिल होंगे मोदी, आतंकवाद पर होगी चर्चा

Samachar Jagat | Friday, 24 Aug 2018 06:28:46 PM
Modi to join BIMSTEC summit, discuss terrorism

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल में 30 एवं 31 अगस्त को होने वाली बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) शिखर बैठक में  हिस्सा लेंगे जहां सदस्य देश पाकिस्तान पर आतंकवाद के खात्मे के लिए दबाव बढ़ाने के बारे में बात करेंगे।

अदालती कार्यवाही के सीधे प्रसारण के लिए याचिका पर कोर्ट में सुनवाई पूरी, बाद में आएगा फैसला 

7 सदस्यीय इस समूह में दक्षेस के 5 देश -बंगलादेश, भूटान, इंडिया, नेपाल और श्रीलंका और आसियान के दो देश म्यांमार एवं थाईलैंड शामिल हैं। विदेश मंत्रालय में  सचिव (पूर्व) प्रीति सरन ने मीडिया से कहा कि आतंकवाद से मुकाबला सभी बिम्सटेक देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है।

गोवा में 2016 में हुई बिम्सटेक आउटरीच समिट में जारी घोषणापत्र में के मुताबिक तब आतंकवाद से मुकाबले पर विस्तृत विचार विमर्श हुआ था। सरन ने कहा कि उस बैठक में इस बात पर जोर दिया गया था कि आतंकवादी गतिविधियों को किसी भी प्रकार से जायज नहीं ठहराया जा सकता है।

बिम्सटेक नेताओं ने आतंकवाद की निंदा करते हुए कहा था कि आतंकवादियों, आतंकवादी संगठनों और नेटवर्क के खात्मे और  उन्हें प्रोत्साहन, समर्थन, वित्तीय सहयोग और सुरक्षित पनाह देने वाले देशों की जवाबदेही तय करने और उनके विरुद्ध कठोर कदम उठाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि तभी से यह बातचीत का एक अहम एजेंडा बन गया है। उन्होंने कहा कि अन्य मुद्दों में मुक्त व्यापार समझौता और कनेक्टिविटी, पर्यटन, अंतरिक्ष एवं अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में पर बात होगी। इसके साथ ही मोटरवाहन सहयोग समझौता, ग्रिड कनेक्टिविटी और समुद्री परिवहन पर भी बात होगी।

अनंतनाग में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकवादी ढेर

उन्होंने कहा कि नेपाल में मोदी की विभिन्न देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। नेपाल के नेताओं से अलग से बैठकों के कार्यक्रम तय हो गए हैं। बिम्सटेक शिखर बैठक के पहले 28 अगस्त को अधिकारियों की बैठक और 29 अगस्त को विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। शिखर बैठक में मुख्य सत्र के साथ लीडर्स रिट्रीट भी होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.