मोदी रखेंगे 60 हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं की नींव

Samachar Jagat | Sunday, 29 Jul 2018 09:31:57 AM
Modi will keep the foundation of 60 thousand crore projects

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 60 हजार 228 करोड़ रूपये की औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री मोदी 81 औद्योगिक घरानो द्वारा उत्तर प्रदेश में लगाये जाने वाली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं के पूरा होने से प्रदेश में दो लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। प्रदेश के 75 जिलों में प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जायेगा।

महाराष्ट्र: बस दुर्घटना में 32 लोगों की मौत, राहत कार्य तेज

कार्यक्रम में जिन परियोजनाओ का शिलान्यास किया जाना है, उनमें रिलायंस जियो इंफोकाम प्रदेश में 10 हजार करोड रूपये निवेश करेगी जबकि भारत संचार निगम लिमिटेड पांच हजार करोड रूपये से फाइबर केबल नेटवर्क बिछायेगी। बंगलूरू की बडी आईटी कंपनी इंफोसिस 5000 करोड रूपये और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज 2300 करोड रूपये से अपने उपक्रम लगायेंगी। इसके अलावा अडानी पावर 2500 करोड रूपये की लागत से 765 केवी की घाटमपुर-हापुड पारेषण लाइन बिछायेगी।

ई-कामर्स और डिजिटल वालेट के क्षेत्र में देश की जानी मानी पे टीएम 3500 करोड रूपये खर्च कर परिसर की स्थापना करेगी। श्री मोदी रविवार सुबह 1145 बजे अमौसी हवाईअड्डा पहुंचेगे और वहां से सडक मार्ग के जरिये 1205 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पधारेंगे। भव्य कार्यक्रम के समापन के बाद प्रधानमंत्री दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर दिल्ली रवाना हो जायेंगे।

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो मुजफ्फरपुर यौन शोषण मामले की जांच : कांग्रेस

इस कार्यक्रम में उद्योग जगत की कई जानी मानी हस्तियों के शरीक होने की संभावना है जिनमे गौतम अडानी, आदित्य कुमारमंगलम बिरडा और आईटीसी के संजीव पुरी के अलावा अबूधावी की एनएमसी हेल्थकेयर के बीआर शेट्टी शामिल है। राज्यसभा सांसद और एस्सल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। उत्तर प्रदेश मे निवेश को प्रोत्साहन देने की कवायद के तहत योगी सरकार ने फरवरी में पहली बार यूपी इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया था। समिट में देश के कई प्रतिष्ठित उद्योगपतियों ने प्रदेश में निवेश करने के प्रति अपनी दिलचस्पी जाहिर की।

इस दौरान विभिन्न कारपोरेट समूहों ने प्रदेश सरकार के साथ चार लाख 28 हजार रूपये के मेमोरंडम आफ अंडरस्टैडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये थे। उद्योग विभाग से जुडे एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा इंवेस्टर्स समिट के मात्र पांच महीनो में 81 कंपनियो ने 60 हजार करोड रूपये का निवेश किया जो निसंदेह बडी उपलब्धि है। श्री मोदी की रविवार को इस कार्यक्रम में मौजूदगी प्रदेश के लिये गौरव और प्रोत्साहन की बात है। 22 करोड की आबादी वाले इस राज्य में औद्योगिक विकास को बढावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढेंगे।- एजेंसी

राहुल के आंख मारने को लेकर चिंतित न हो मीडिया, बुनियादी मुद्दों पर ध्यान दे : सिंधिया

सरकारी कर्मचारियों ने नहीं की बूढ़े माता-पिता की सेवा, तो मिल सकता हैं दंड, यहां पर लागू होगा ये कानून

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.