दिल्ली में इस्कॉन मंदिर में विशाल भगवद् गीता का विमोचन करेंगे मोदी

Samachar Jagat | Monday, 25 Feb 2019 12:57:43 PM
Modi will release huge Bhagavad Gita in ISKON temple in Delhi

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां इस्कॉन मंदिर में 26 फरवरी को एक विशाल भगवद् गीता का विमोचन करेंगे जिसमें 670 पृष्ठ हैं और उसका वजन 800 किलोग्राम है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। इस्कॉन के अनुसार इसे ‘एस्टाउंडिंग भगवद् गीता’ कहा जा रहा है और इसका आकार 2.8 मीटर गुणा 2 मीटर है। इसे ‘‘दुनिया की अब तक मुद्रित सबसे बड़ी पवित्र पुस्तक’’ के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) 400 से अधिक मंदिरों का एक विश्वव्यापी परिसंघ है जो 100 शाकाहारी रेस्त्रां और कई प्रकार की सामुदायिक सेवा परियोजनाएं चलाता है। इस्कॉन ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को नयी दिल्ली में ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर एवं सांस्कृतिक केंद्र में ‘एस्टाउंडिंग भगवद् गीता’ का विमोचन करने वाले हैं। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मंगलवार को इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। बयान में कहा गया, ‘‘पुस्तक में 18 अति सुंदर चित्र हैं। इस पुस्तक को इटली के मिलान में वाईयूपीओ भसथेटिक कागज पर मुद्रित किया गया है ताकि यह फटने और पानी से सुरक्षित (वाटरप्रूफ) बनाया जा सके।

इस्कॉन के राष्ट्रीय संचार निदेशक युधिष्ठिर गोभवद दास ने कहा, ‘‘जो कई चीजें विश्व को भारत की ओर आकर्षित करती हैं उनमें मुख्य तौर पर हमारी संस्कृति और गहरा दार्शनिक ज्ञान शामिल है। दास ने कहा कि मोदी के साथ इस्कॉन के वरिष्ठ पदाधिकारी गोपाल कृष्ण गोस्वामी तथा भारत और विश्व से अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे। 

इस्कॉन ने कहा, ’’एस्टाउंडिंग भगवद् गीता‘ में 670 पृष्ठ हैं, जिसमें मूल 700 संस्कृत श्लोक शामिल हैं। साथ ही इसमें श्रीला भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद (इस्कॉन के संस्थापक-आचार्य) की टिप्पणी भी है। बयान में कहा गया है कि मोदी इस दौरान वहां मौजूद दुनिया भर के आध्यात्मिक नेताओं, राजनयिकों, सामाजिक नेताओं, भक्तों और इस्कॉन के सदस्यों को संबोधित करेंगे। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.