मध्यप्रदेश में मानसून पूर्व की गतिविधियां प्रारंभ

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 07:03:44 AM
Monsoon Pre-Activities In Madhya Pradesh

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

भोपाल। लंबे इंतजार के बाद मध्यप्रदेश में आज अनेक स्थानों पर मानसून पूर्व की गतिविधियां प्रारंभ हो गयीं। कहीं तेज धूलभरी हवाएं चल रहीं हैं, तो कहीं गरज चमक के साथ घुमड़ते हुए बादल, तो कहीं बारिश की हल्की बौछारें। 

इस बार मंद गति से मौसम में आ रहे इस बदलाव के पीछे अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ‘वायु’ का भी योग माना जा रहा है। मानसून पूर्व की इन गतिविधियों से कई जगह पारा अप्रत्याशित रुप से काफी नीचे गिरा और भीषण लू की गर्म लपटों के बदले सुहावने मौसम का अहसास होने लगा। 

ग्वालियर में धूलभरी आंधी चलने और बूंदाबांदी के बाद कल की तुलना में अधिकतम तापमान में एकाएक करीब 9 डिग्री की गिरावट आ गयी। कल वहां 47 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था। लेकिन आज 38.3 है, जो सामान्य से तीन दशमलव दो (3.2) डिग्री कम है। यहां तक की पर्वतीय स्थल पचमढ़ी से भी कम हो गया। इसी तरह खजराहो एवं नौगांव में चार चार डिग्री तथा कई अन्य स्थानों पर एक से तीन डिग्री की तापमान में गिरावट आई।

राजधानी भोपाल में कल के मुकाबले एक दशमलव चार (1़ 4) डिग्री की गिरावट के साथ आज अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हालांकि अब भी यह सामान्य से पांच दशमलव दो (5.2) डिग्री ज्यादा है। रात का भी सामान्य से चार डिग्री अधिक 30.6 रहा। भोपाल में कुछ स्थानों पर धूलभरी हवाएं चली और घने बाद भी छाए हैं। कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई। इस दौरान कुछ स्थानों पर बिजली भी गुल हो गयी। 

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मानसून पूर्व की गतिविधियों के तहत आज जबलपुर में 1.6 मिमी, रतलाम में 1.4 मिमी और गुना में बूंदाबांदी हुई। जबलपुर और सतना में धूलभरी आंधी चल रही है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी सागर, रीवा, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर एवं भोपाल संभागों में कहीं कहीं तेज हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी हुई है। दतिया में 20 मिमी और बेगमगंज में 10 मिमी वर्षा दर्ज की गयी।

उन्होंने बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर मानसून पूर्व की गतिविधियों में इजाफा होने के आसार हैं। लेकिन अभी तेज गर्मी और लू से राहत नहीं मिली है।

इस बीच 46.2 डिग्री के साथ दमोह प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। रायसेन और राजगढ़ में 45.8, होशंगाबाद 45.5, उमरिया 45.4, जबलपुर 45.1, रीवा 45, शाजापुर, गुना, खजुराहो एवं सीधी में 44.4, सतना 44.3, शिवपुरी, सागर और नौगांव में 44 डिग्री तापमान अंकित हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून पूर्व की गतिविधियों के बावजूद प्रदेश में कुछ स्थानों दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, सिंगरौली, उमरिया एवं शहडोल में भीषण लू चल सकती है। इसके अलावा भोपाल सहित कुछ अन्य स्थानों पर भी लू के हालात बन सकते हैं। शाम के समय गरज चमक की स्थिति बनने की संभावना है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.