नाईक बोले, 21वीं सदी के महानायक थे अटल

Samachar Jagat | Saturday, 18 Aug 2018 06:32:28 PM
Naik says, 21st Century was the super hero

लखनऊ। यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करतेे हुये उन्हें 21वीं सदी का महानायक बताया। नाईक ने यहां राजभवन आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उनके चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित किया।

PM मोदी ने बाढ़ प्रभावित केरल के लोगों के'जुझारूपन’ की तारीफ की

उन्होने कहा कि अटल जी 21वीं सदी की राजनीति के महानायक थे। उनके व्यक्तित्व में हिमालय की ऊंचाई तथा विचारों एवं ज्ञान में समुद्र सी गहराई थी। उनको सरस्वती का वरदान प्राप्त था। राज्यपाल ने अपने संस्मरण साझा करते हुए कहा 1980 में मैं भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) का मुंबई अध्यक्ष था।

मुंबई में आयोजित पार्टी के प्रथम अधिवेशन में अटल जी ने कहा था कि'अंधेरा छटेगा, सूरज उगेगा और कमल खिलेगा'। इसी अधिवेशन में न्यायमूर्ति छागला जिन्होंने आपातकाल के दिनों में अटल जी की ओर से न्यायालय में वकालत की थी, ने अपार जनसमूह को देखकर अपने सम्बोधन में कहा था कि मेरे सामने'मिनी इण्डिया’ है और मेरे दाहिनी ओर बैठे अटल में मैं भविष्य का प्रधानमंत्री देख रहा हूँ।

राज्यपाल ने कहा कि यह भविष्यवाणी 1996 में साकार हुई। उन्होंने कहा कि अटल जी में कठिन परिस्थितियों में भी निर्णय लेने की अछ्वुत क्षमता थी। 1998 में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव लाने पर उन्होने कहा था कि वे किसी अनुचित प्रकार से वोट नहीं जुटायेंगे, सरकार गिरने की स्थिति में पुन: जनता के समक्ष जाएंगे। 23 पार्टियों के सहयोग से बनी सरकार एक वोट से गिर गई थी।

तेजस्वी ने मुजफ्फरपुर मामले में की दूसरे मंत्री को बर्खास्त करने की मांग

राजनीति में सात्विकता का ऐसा उदाहरण उनके जैसा विराट व्यक्तित्व ही प्रस्तुत कर सकता था। परमाणु परीक्षण कर उन्होंने भारत को विश्व में शक्तिशाली देश के रूप में स्थापित किया। अनेक विकसित देशों के कड़े आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद वे झुके नहीं। उन्होंने देशवासियों का आह्वान करते हुए लाल बहादुर शास्त्री के 1965 में दिए गए नारे'जय जवान-जय किसान’में'जय विज्ञान’जोड़कर देश को आगे बढ़ाने का कार्य किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.