49 डिग्री के साथ नौगांव मध्यप्रदेश का सबसे ज्यादा गर्म शहर

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2019 11:40:56 AM
Naogaon with 49 degrees is the hottest city in Madhya Pradesh

भोपाल। आग उगलते सूरज और भीषण लू से करीब बीस दिन से बुरी तरह प्रभावित मध्यप्रदेश भी भट्टी की तरह तपता रहा और नौगांव में 49 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया, जो प्रदेश में अब तक का सर्वाधिक तापमान माना जा रहा है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने ‘‘यूनीवार्ता’’ को बताया कि नौगांव प्रदेश का सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा। संभवत: यह अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है। इस बीच श्योपुर जिले के सोई गांव में आज एक वृद्ध की लू की चपेट में आने से मृत्यु हो गई। इसे मिला कर प्रदेश में अब तक पांच लोगों को लू ने अपना शिकार बनाया है।

राजधानी भोपाल भी दस दिन से लू के प्रभाव में है। यहां कल के मुकाबले पारे में कुछ गिरावट आई है और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है, लेकिन यह भी सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। रात का भी सामान्य से पांच डिग्री अधिक 30़ 6 अंकित हुआ है। आंशिक बादलों के कारण तापमान में अवश्य कुछ गिरावट आई है, लेकिन झुलसाने वाली लू बरकरार है।

प्रदेश के कई अन्य स्थान भी भट्टी की तरह तप रहे हैं जिसमें खजुराहो में 48़ 4, ग्वालियर 47़ 8, दमोह 47़ 2, सतना 47़ 1, श्योजपुर 47, गुना 46़ 8, रीवा 46़ 6, राजगढ़ 46़ 4, रायसेन 46़ 2, सागर और शाजापुर 46, सीधी 45़ 8, उमरिया 45़ 7, टीकमगढ़ 45़ 6, मंडला 45़ 4, खरगोन 45़ 3, जबलपुर 44़ 7 और नरसिंहपुर में 44 डिग्री तापमान रहा।

मौसम वैज्ञानिक श्री डे ने बताया कि अभी कम से कम दो दिन तक प्रदेश में मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बने रहने की संभावना है। हालांकि कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है और कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। पिछले 24 घंटों में होशंगाबाद, बैतूल, सिवनी, भछदवाड़ा और पचमढ़ी में हल्की वर्षा हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में ग्वालियर, गुना, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, रीवा, सतना, उमरिया, खरगोन, दमोह और छतरपुर में भीषण लू चलने की संभावना है।

इसके अलावा भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, खंडवा, सिहोर, शाजापुर, धार, आगरमालवा, उज्जैन, मंदसौर, शिवपुरी, अशोकनगर, जबलपुर, मंडला, कटनी, नरसिंहपुर, बैतूल, सीधी, शहडोल, पन्ना, सागर और सिंगरौली में लू चलने की संभावना है।

भोपाल में शाम के समय बादल हो सकते हैं और गरज चमक की स्थिति बन सकती है। तापमान के 44 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.